विंडीज को हराकर भारत के पास है ऑस्ट्रेलिया को पछाडऩे का मौका

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 09:20 PM (IST)

दुबई: विराट कोहली ने आज जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि वनडे टीमों में भारत तीसरे स्थान पर मौजूद है। कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स पर चार अंक की बढ़त बनाये हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ कल से शुरू होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज में वह अपना नंबर एक बल्लेबाजी स्थान मजबूत करने का लक्ष्य बनाए होंगे और साथ ही भारत को दूसरी रैंकिंग पर पहुंचाने में मदद करना चाहेंगे।  

ऑस्ट्रेलिया को पछाडऩे का है मौका
रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त 10वें स्थान पर थे जबकि शीर्ष-10 गेंदबाजों और शीर्ष-5 आलराउंडरों में कोई भारतीय मौजूद नहीं है। अगर कोहली की अगुवाई वाली टीम विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के सभी पांच मैच जीत लेती है तो भारत (116 अंक) दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया (117 अंक) को अंकों की दशमलव गणना में पछाड़ देगा।  वहीं दूसरी आेर अगर वेस्टइंडीज सीरीज के दो मैच जीत लेती है तो भारत खिसककर इंग्लैंड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच जायेगा और उसके 112 अंक हो जायेंगे।  इन दोनों मैचों में जीत से वेस्टइंडीज के 77 से 81 अंक हो जायेंगे, जिससे उसका आठवीं रैंकिंग की श्रीलंका से अंतर कम हो जायेगा।  

5-0 से जीता तो दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा भारत  
अगर भारतीय टीम सीरीज 5-0 से जीतती है तो वे दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे जबकि वेस्टइंडीज के 75 अंक हो जाएंगे और उसकी 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई करने की उम्मीद भी खत्म हो जायेगी। इस तरह इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 तक अगली सात सबसे उंची रैंकिंग वाली टीमें सीधे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लेंगी जबकि निचली चार टीमों और विश्व क््िरकेट लीग चैंपियनशिप की चार टीमों तथा आईसीसी विश्व क््िरकेट लीग डिवीजन दो की दो टीमें अगले साल होने वाले आईसीसी क््िरकेट विश्व कप क्वालीफायर्स में खेलेंगी। क्वालीफायर में से दो शीर्ष टीमें आईसीसी के 50 आेवर के विश्व कप की 10 टीमों के लाइन अप को पूरा करेंगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News