नायर की कप्तानी पारी से भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए को हराया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 09:06 PM (IST)

पोटचेफस्ट्रूम: करूण नायर की कप्तानी पारी (90 रन) और सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ के अर्धशतक (55 रन) के दम पर भारत ए ने दूसरे और अंतिम अनधिकृत क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। पहली पारी में 46 रन की बढ़त हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका ए की दूसरी पारी आज 177 रन पर सिमट गई जिसके बाद भारत को जीत के लिए 224 रन की जरूरत थी जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने चार विकेट पर 226 रन बनाकर हासिल कर लिया। अंकित बावने ने भी नाबाद 32 रन की पारी खेली। मैन आफ द मैच सलामी बल्लेबाज समर्थ और सुदीप चटर्जी ने भारत को अच्छी शुरआत दिलाई। दोनों ने दस आेवर में 36 रन जोड़े।

दसवें आेवर की आखिरी गेंद पर चटर्जी 18 रन बना कर डेन पीट (75 रन पर दो विकेट) का शिकार बने। पहली पारी में भी उन्हें पीट ने ही आउट किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर तेजी से रन बनाने के चक्कर में अपना विकट गंवा बैठे। उन्होंने 18 गेंद में एक छक्के और एक चौके की मदद से 15 रन बनाये। शान वोन बर्ग (51 रन पर एक विकेट) ने अय्यर को अपनी गेंद पर कैच कर आउट किया। भारत के दो विकेट 55 रन पर गिर गए थे जिसके बाद नायर ने समर्थ के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 74 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी।

समर्थ अर्धशतक बनाने के बाद पीट की गेंद पर शॉर्ट लेग पर कैच दे बैठे। दूसरे छोर पर नायर डटे रहे और उन्हें अंकित बावने के रूप में मजबूत साझेदार मिला। दोनों ने मिल कर टीम का स्कोर दो सौ के पार पहुंचाया। जीत के लिये जब महज दो रन चाहिये था तभी एंडिल फेलुकवायो की गेंद नायर के बल्ले का किनारा लेती हुई पर स्लिप में खड़े क्षेत्ररक्षक के हाथों में चली गयी। 144 गेंद की अपनी पारी में नायर ने 13 शानदार चौके लगाये। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये हनुमा विहारी ने चौका लगा कर जीत की औपचारिकता पूरी की।

इससे पहले तीसरे दिन के स्कोर 138 रन पर चार विकेट से आगे खेलते हुए दक्षिण अफीका की पूरी टीम 177 रन पर सिमट गयी। मेजबान टीम की दूसरी पारी में एक बार फिर सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक ने अहम योगदान दिया। वह 196 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि एंडिले फेलुकवायो ने 29 रन का योगदान दिया। शाहबाज नदीम और अंकित राजपूत ने भारत की तरफ से तीन-तीन, कृष्णप्पा गौतम ने दो और नवदीप सैनी ने एक विकेट लिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News