भोपाल में 3 अप्रैल से एशियाई स्कूल हॉकी चैम्पियनशिप का होगा आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 10:46 AM (IST)

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 5वीं एशियाई स्कूल हॉकी चैम्पियनशिप का आयोजन तीन से 12 अप्रैल तक किया जाएगा जिसमें आठ देश मेजबान भारत, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, श्रीलंका, यूएई, बंगलादेश और चीन भाग लेंगे।  आधिकारिक जानाकारी के अनुसार इस चैम्पियनशिप में आठ देशों के करीब 192 खिलाड़ी एवं अधिकारी शामिल होंगे। 

खिलाड़ियों की उम्र 18 वर्ष से कम होगी। चैम्पियनशिप की व्यवस्थाओं की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। इस आयोजन के लिये केन्द्रीय समिति के अलावा अन्य विभाग से समन्वय के लिये विभिन्न समितियां भी गठित की गयी हैं। चैम्पियनशिप में होने वाले मैचों को अधिक से अधिक बच्चे देख सकें, इसके लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने व्यापक इंतजाम किये हैं।  

उदघाटन समारोह तीन अप्रैल को राजधानी के तात्या टोपे नगर स्टेडियम में होगा। समारोह में भारत की विविधता भरी संस्कृति पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। दिनांक चार अप्रैल से सभी डे-नाइट मैच ऐशबाग स्टेडियम में होंगे। कुल 26 मैच खेले जाएंगे। समापन समारोह 11 अप्रैल को ऐशबाग स्टेडियम में होगा।  चैम्पियनशिप के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम का चयन कर लिया गया है। इसमें मध्यप्रदेश के तीन खिलाड़ी सौरभ पसीने, मोहम्मद अलीशान और शाकिब उर रहमान का चयन हुआ है।

 टीम के अभ्यास के लिए 18 से 31 मार्च तक मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शिविर लगाया जा रहा है।  प्रतियोगिता लीग एवं नाक आउट आधार पर खेली जाएगी। इसके लिए 8 टीम को दो पूल में बांटा गया है। ए पूल में मलेशिया, श्रीलंका, चीन, यूएई और बी पूल में बंगलादेश, भारत, सिंगापुर और थाईलैंड रहेंगे। प्रत्येक पूल में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News