भारतीय फुटबाल टीम ने तोड़ा 53 साल पुराना रिकार्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 09:33 AM (IST)

मुंबई: भारत ने एक गोल से पिछडऩे के बाद शानदार वापसी करते हुए मॉरिशस को तीन देशों की अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल सीरीज में शनिवार रात को 2-1 से हरा दिया और इसके साथ ही अपने इतिहास में लगातार 8 आधिकारिक मैच जीतने का भी रिकॉर्ड बना दिया। राष्ट्रीय टीम ने इसके साथ ही 53 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया।  

भारतीय टीम ने बनाया ये खास रिकार्ड
भारतीय राष्ट्रीय टीम ने 1962 से 1964 तक लगातार 7 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने का रिकार्ड बनाया था जिसे अब स्टीफन कोंस्टेनटाइन की टीम ने 8वीं जीत के साथ तोड़ दिया। भारत ने दो जून 2016 को लाओस के खिलाफ एएफसी एशियन कप क्वालिफायर्स प्लेआफ राउंड एक का मैच जीतने के बाद से लगातार 8 अंतरराष्ट्रीय मैच जीत लिए हैं। भारतीय टीम के इस रिकार्ड को बनाने के बावजूद कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं हैं। 

जीत के बाद कोच  स्टीफन कोंस्टेनटाइन ने दिया ये बयान
उन्होंने कहा कि यदि हम एएफसी एशिया कप 2019 के लिए क्वालीफाई नहीं करते हैं तो इस रिकार्ड का कोई मतलब नहीं है। मेरा लक्ष्य क्वालिफाई करना है और मैं इस तरह के रिकार्ड से ज्यादा उत्साहित नहीं होता। कोंस्टेनटाइन ने कहा कि 9, 10, 11 तब तक मायने नहीं रखता जब तक हम अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। निश्चित रूप से मैच जीतना महत्वपूर्ण है ताकि टीम की लय बनी रहे लेकिन हमारा लक्ष्य मकाऊ से मुकाबला होने से पहले सही संयोजन में आ जाना है। कोच ने इस जीत का श्रेय खिलाड़ियों के साथ साथ पूरे सपोर्टिंग स्टाफ को भी दिया। 

इस तरह रहा मैच का हाल
मुंबई फुटबॉल एरेना में हुए इस मुकाबले में भारत के लिए रोबिन सिंह ने 37वें और बलवंत सिंह ने 62वें मिनट में गोल किए। मॉरिशस का एकमात्र गोल मर्विन जोसलीन ने 15वें मिनट में किया। भारतीय टीम ने इस जीत से भारतीय फुटबॉल में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। यह पहली बार है जब राष्ट्रीय टीम ने लगातार 8 आधिकारिक मैच जीत लिए हैं। भारत की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले 16 मैचों में यह 14वीं जीत है।  इस मैच में स्थानीय खिलाड़ी निखिल पुजारी,अमरिंदर सिंह और मानवीर सिंह ने सीनियर राष्ट्रीय टीम की तरफ से अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया जो उनके लिए यादगार मैच भी बन गया। मॉरिशस की टीम अब सेंट किट्स एंड नेविस से इसी स्थल पर 22 अगस्त को खेलेगी जबकि भारत 2 दिन बाद 24 अगस्त को यहीं सेंट किट्स एंड नेविस से भिड़ेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News