विश्व कप फाइनल में हारा भारत, इंग्लैंड चौथी बार बना चैंपियन

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 10:43 PM (IST)

लंदन: मध्यम गति की गेंदबाज अन्या श्रबसोले के कातिलाना स्पैल के सामने भारत ने आज यहां अपने आखिरी सात विकेट 28 रन के अंदर गंवाये जिससे इंग्लैंड ने फाइनल में शानदार वापसी का बेजोड़ नमूना पेश किया और आखिर में नौ विकेट से जीत दर्ज करके चौथी बार आईसीसी महिला विश्व कप जीता।  टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने लाड्र्स की धीमी पिच पर सजग शुरूआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये। सराह टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिये 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन एेसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से उसने फिर से 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये। आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड सात विकेट पर 228 रन तक पहुंचने में सफल रहा।  

श्रबसोले ने बदला मैचल का पासा
भारत ने पूनम राउत (115 गेंदों पर 86 रन) और सेमीफाइनल की नायिका हरमनप्रीत कौर (80 गेंदों पर 51 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी की। इसके बाद वेदा कृष्णमूर्ति (35) की उपयोगी पारी से भारत एक समय तेजी से जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन श्रबसोले ने यहीं गेंद संभाली और मैच का पासा पलट दिया। भारत का स्कोर 43 आेवर में तीन विकेट पर 191 रन था और उसे जीत के लिये 38 रन की दरकार थी लेकिन आखिर में उसकी पूरी टीम 48.4 आेवर में 219 रन पर ढेर हो गयी। श्रबसोले ने 46 रन देकर छह विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।  

दूसरी बार फाइनल में हारा भारत
यह दूसरा अवसर है जबकि भारतीय महिला टीम विश्व कप के फाइनल में हारी। इससे पहले 2005 में आस्ट्रेलिया ने उसे विश्व चैंपियन बनने से रोका था। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया। झूलन गोस्वामी ने दस आेवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा। लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये। राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News