धवन-राहुल की जोड़ी ने श्रीलंका की धरती पर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Saturday, August 12, 2017 9:04 PM
धवन-राहुल की जोड़ी ने श्रीलंका की धरती पर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारतीय टीम की ओपनर जोड़ी शिखर धवन और लोकेश राहुल ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के दौरान अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट लिए 188 रन जोड़े जोकि श्रीलंका की सरजंमी पर किसी भारतीय ओपनिंग द्वारा की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। इनसे पहले साल 1993 में नवजोत सिंह सिद्धु और मनोज परबाकर ने 171 रनों की साझेदारी की थी। 

गंभीर-सहवाग से भी आगे निकले 
पहले विकेट के लिए धवन और राहुल ने 39.3 ओवर में 188 रन जोड़े। इसमें धवन ने 123 गेंदों में 119 रन बनाए और राहुल ने 135 गेंदों में 85 रन बनाए हैं। इन दोनो के इलावा 2008 में गंभीर-सहवाग की जोड़ी ने 167 रनों की साझेदारी की थी। वैस अगर बात श्रीलंका में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की जाए तो इस मामले में धवन और के एल राहुल तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका में सबसे बड़ी साझेदारी जयसूर्या और अटापट्टू के नाम है, जिन्होंने 355 रन जोड़े थे और दूसरे नंबर पर भी अटापट्टू-जयसूर्या की जोड़ी है जिन्होंने 193 रन जोड़े थे। 

दूसरे सत्र में श्रीलंका के नए गेंदबाज मलिंदा पुष्पकुमारा ने पहले धवन और उसके बाद राहुल को पवेलियन भेज कर भारत की इस मजबूत साझेदारी को तोड़ा। 188 की साझेदारी पर पुष्पकुमारा की गेंद पर राहुल दिमुथ करुणारत्ने के हाथों कैच लपका बैठे, इसके साथ ही वह अपना शतक पूरा करने से चूक गए। टीम का स्कोर अभी 200 के पार ही पहुंचा था कि पुष्पकुमारा ने की गेंद पर धवन भी दिनेश चांडीमल के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। धवन ने इस पारी में अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया।


 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !