रैंकिंग में नंबर वन पर बरकरार कोहली, स्पिनरों का हुआ नुक्सान

punjabkesari.in Monday, Jun 19, 2017 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ सस्ते में आउट होने के बावजूद आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक वनडे बल्लेबाज बने हुये हैं जबकि फाइनल में शानदार शतक ठोकने वाले पाकिस्तानी ओपनर फखर जमान ने टॉप 100 में छलांग लगाई है। भारतीयों को फाइनल हारने के बाद रेटिंग अंकों और रैंकिंग में नुकसान हुआ है। पहली बार चैंपियंस ट्राफी का खिताब अपने नाम करने वाली पाकिस्तानी टीम को दूसरी ओर दोनों ही पक्षों में फायदा हुआ है। विराट ग्रुप चरण के बाद जारी रैंकिंग में नंबर एक बन गये थे और उनके 875 अंक हो गये थे। फाइनल के बाद विराट को 10 अंकों का नुकसान हुआ है और वह 865 अंकों के साथ नंबर एक बने हुये हैं। लेकिन उनके और दूसरे स्थान के आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के बीच अब मात्र चार अंकों का फासला रह गया है। वार्नर के 861 अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स 847 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।  

फखर ने लगाई टॉप 100 में छलांग
फाइनल में शानदार शतक जमाने वाले फखर जमान ने टॉप 100 में छलांग लगाई है और वह अब 97 वें स्थान पर पहुंच गये हैं। फखर फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे। भारत के रोहित शर्मा एक स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गये हैं और अब वह शिखर धवन के बाद संयुक्त रूप से 10वें नंबर पर हैं। महेंद्र सिंह धोनी एक स्थान के नुकसान के साथ 15वें और केदार जाधव चार स्थान के नुकसान के साथ 47वें नंबर पर खिसक गये हैं। युवराज सिंह 85वें नंबर पर हैं। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद 32वें स्थान पर कायम हैं जबकि मोहम्मद हफीज दो स्थान के सुधार के साथ 20वें नंबर पर आ गये हैं। पूर्व कप्तान शोएब मलिक तीन स्थान गिरे हैं और 51वें नंबर पर खिसक गये हैं। गेंदबाजी में 13 विकेट लेकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे हसन अली दो स्थान के सुधार के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं जबकि तीन विकेट लेकर भारत के शीर्षक्रम को ध्वस्त करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 19 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और अब वह 21वें नंबर पर आ गये हैं।  

स्पिनरों को हुआ नुक्सान
भारत के दोनों स्पिनरों को खासा नुकसान हुआ है। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा 22वें से 31वें और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन संयुक्त 23वें से 30वें स्थान पर खिसक गये हैं। फाइनल में खौफनाक नो बॉल करने वाले जसप्रीत बुमराह तीन स्थान के सुधार के साथ 24वें नंबर पर आ गये हैं।  यह दिलचस्प है कि गेंदबाजी रैंकिंग में अक्षर पटेल 16वें और अमित मिश्रा 18वें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं लेकिन दोनों ही टीम इंडिया से बाहर हैं। आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर एक, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर नंबर दो और आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क नंबर तीन स्थान पर बरकरार हैं। ऑलराउंडरों में बंगलादेश के शाकिब अल हसन पहले और भारत के रवींद्र जडेजा 10वें स्थान पर हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News