चीन की तान ने जीता महिला शतरंज का सबसे बड़ा खिताब

Wednesday, March 15, 2017 12:47 PM
चीन की तान ने जीता महिला शतरंज का सबसे बड़ा खिताब

चीन: चीन की तान ज़्होंगी ने विश्व रैपिड और ब्लिट्ज़ का खिताब अपने नाम करने वाली  उक्रेन की अन्ना मुज्यचुक को रैपिड टाईब्रेक में 1.5-0.5 से पराजित करते हुए ईरान के तेहरान में चल रही विश्व महिला शतरंज चैम्पियन का खिताब अपने नाम कर लिया। 

महिला शतरंज का सबसे बड़ा खिताब के चीन के नाम
इसके साथ ही अब यह भी तय हो गया की कुछ वर्षो से चीन के पास रहने वाला यह महिला शतरंज का सबसे बड़ा खिताब आने वाले कुछ वर्षो तक चीन के ही पास रहेगा। इस टूर्नामेंट से पहले किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि चीन की तान ये खिताब अपने नाम कर पाएंगी, लेकिन पूरी समझ और धैर्य के साथ उन्होंने वो सपना पूरा किया जो हर एक खिलाड़ी देखा करते हैं। 

मैच के अंत तक बना रहा था सस्पेंस 
अगर इस मैच की जीत के बारे में बात की जाएं तो यह मैच अंत तक दिलचस्प मोड़ पर ही खड़ा था। अंत तक ऐसा लग रहा था कि मैच की जीत उक्रेन की अन्ना के हाथों में ही हैं लेकिन किस्मत बदलते देर नहीं लगती और चीन की तान ने बाजी मारते हुए मैच की जीत हासिल कर ली। 

तान ने की हर बार जोरदार वापसी 
तान ने पहले पदमिनी से हारकर लगभग बाहर होने की कगार पर थी और क्लासिकल मुक़ाबला बराबर रहने की वजह से टाईब्रेक में पहला मैच हार गई थी, पर उन्होने वापसी की और 3 में से 2 मैच जीतकर पदमिनी को ही बाहर कर दिया। वही हारिका के खिलाफ भी वह पहला टाईब्रेक हारकर बाहर होने की स्थिति में थी पर उन्होने वापसी की और उस मैच में तो 7 टाईब्रेक में से अंतिम मैच जीतकर उन्होने फ़ाइनल में जगह बनाई थी ऐसा लग रहा था जैसे किस्मत ही उन्हे विश्व चैम्पियन बनना देखना चाहती थी। 

तान ने मैच जीतकर हासिल की इतिहासिक जीत
फ़ाइनल मुक़ाबला 4 क्लासिकल मैच में था जिसमें दोनों खिलाड़ियों नें 1 मैच जीते और दो ड्रॉ हुए इस कारण टाईब्रेक में खेल गया और वहां पहला मुक़ाबला ड्रॉ छूटा तो दूसरा तान नें जीतकर इतिहसिक जीत दर्ज की । इस तरह तान को स्वर्ण , अन्ना को रजत और भारत की हारिका व रूस की अलेक्ज़ेंड्रा को कांस्य पदक से नवाजा गया।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !