इस तरह की बल्लेबाजी करने वाले चौथे भारतीय बने पुजारा

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2015 - 05:13 PM (IST)

कोलंबो : चेतेश्वर पुजारा टेस्ट मैचों में पारी की शुरूआत करके आखिर तक नाबाद रहने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 45वें बल्लेबाज बन गये हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत की पहली पारी के दौरान यह कारनामा किया।  

लंबे अंतराल के बाद अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले पुजारा को इस मैच में पारी का आगाज करने के लिये भेजा गया और जब दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे तब उन्होंने एक छोर संभाले रखा और आखिर में 145 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम ने पहली पारी में 312 रन बनाए।  

सुनील गावस्कर पहले भारतीय बल्लेबाज थे जो पारी की शुरूआत करके टीम के सभी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद नाबाद होकर वापस लौटे। उन्होंने 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में यह कारनामा किया और नाबाद 127 रन बनाये। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग 2008 में गाले में नाबाद 201 रन बनाकर गावस्कर के क्लब में शामिल हुए थे।  राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में ओवल में यह उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने तब नाबाद 146 रन बनाये थे। 

संयोग से द्रविड़ को भी पुजारा की तरह अपने पसंदीदा तीसरे स्थान के बजाय पारी का आगाज करने के लिये भेजा गया था।  टेस्ट क्रिकेट में यह कुल 49वां अवसर है जबकि कोई सलामी बल्लेबाज बाकी खिलाडिय़ों के आउट होने के बाद आखिर में नाबाद रहा। आस्ट्रेलिया के बिल वुडफुल और बिल लारी, इंग्लैंड के लेन हटन और न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर ने 2-2  बार यह कारनामा किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News