''पुरूषों को लाखों लेकिन महिला कबड्डी खिलाड़ियों को कोई पैसा नहीं''

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2016 - 01:41 PM (IST)

मुंबई: स्टार स्पोटर्स प्रो कबड्डी लीग में पुरूष खिलाड़ियों को लाखों रूपए मिल रहे हैं लेकिन मंगलवार से शुरू हो रही महिला कबड्डी लीग का आलम यह है कि उसमें हिस्सा लेने वाली 3 टीमों की खिलाड़ियों को कोई पैसा नहीं मिल रहा है।  

 
अर्जुन अवार्डी और विश्वकप विजेता कबड्डी टीम की सदस्य रहीं अभिलाषा म्हात्रे का कहना है कि पुरूषों की तरह महिला कबड्डी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए पहचान और पैसे दोनों की जरूरत है। लेकिन इस लीग में महिला खिलाड़ियों को कोई पैसा नहीं दिया जा रहा है। अभिलाषा इसके बावजूद इस बात से संतुष्ट हैं कि महिला कबड्डी को कम से कम खुद को दिखाने के लिए एक बड़ा मंच मिल रहा है।  पुरूषों की प्रो कबड्डी की तरह महिला कबड्डी लीग की शुरूआत मंगलवार से हो रही है जिसमें 3  टीमें आईस दीवा, फायर बडर्स और स्ट्रॉम क्वीन्स शामिल हैं जिनकी कप्तान क्रमश: अभिलाषा म्हात्रे, ममता पुजारी और तेजस्विनी बाई के हाथों में है। ये तीनों खिलाड़ी भारत की राष्ट्रीय कबड्डी टीम की सदस्य हैं और अर्जुन अवार्ड से नवाजी जा चुकीं हैं।   
 
हालांकि यह दिलचस्प है कि प्रो कबड्डी लीग के पुरूष खिलाड़ियों को नीलामी में जहां भारी भरकम कीमत मिली है वहीं महिला कबड्डी लीग के पहले संस्करण में उतरने जा रहीं खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने के लिए किसी तरह का भुगतान नहीं किया जा रहा है। 28 जून से महिला लीग की शुरूआत हो रही है और इसका फाइनल 31 जुलाई को हैदराबाद में खेला जाएगा। इसके मैच छह शहरों मुंबई, जयपुर, हैदराबाद,बेंगलुरू,कोलकाता और नई दिल्ली में होंगे।   
 
आईस दीवा की कप्तान अभिलाषा ने बातचीत में कहा कि वह इस लीग का हिस्सा इसलिये बनीं हैं ताकि महिला कबड्डी को एक बड़ा मंच मिल सके। उन्होंने कहा कि हमें फिलहाल तो इस प्रो कबड्डी लीग में खेलने के लिए कोई पैसा नहीं मिल रहा है लेकिन यह एक बड़ा मंच है जहां से हमें अपनी एक अलग पहचान मिल सकेगी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News