सचिन की बराबरी से एक बार फिर चूके कुक

punjabkesari.in Friday, May 27, 2016 - 07:12 PM (IST)

डरहमः इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन सस्ते में आउट हो गए जिससे वह एक बार फिर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के सबसे कम उम्र में 10 हजार रनों का आंकड़ा छूने के रिकार्ड से वंचित रह गए। मास्टर ब्लास्टर सचिन अभी तक टेस्ट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। जब उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी तब उनकी उम्र 31 वर्ष और 326 दिन थी। 

सचिन का तोडऩे से 5 रन दूर
इंग्लिश कप्तान सचिन के इस रिकार्ड को तोडऩे से मात्र पांच रन ही दूर हैं। वह दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार सचिन को शुक्रवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट के पहले दिन ही तोड़ सकते थे लेकिन इंग्लिश कप्तान एवं ओपनर कुक मात्र 15 रन बनाकर ही चलते बने।  बायें हाथ के बल्लेबाज कुक ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 

इस वजह से चूके कुक
उन्हें अपने करियर के 10 हजार टेस्ट रन पूरे करने के लिए मात्र 20 रनों की जरूरत ही थी लेकिन वह पहली पारी में 42 गेंदों में एक चौका लगाकर 15 रन ही बना सके। कुक को श्रीलंकाई गेंदबाज सुरंगा लकमल ने आउट किया। हालांकि कुक के लिए यह उपलब्धि हासिल करना मुश्किल नहीं है। यदि इंग्लैंड को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिलता है तो वह करियर में 10 हजार रनों की उपलब्धि दर्ज कर सकते हैं। 

क्रिकेट इतिहास के 12वें खिलाड़ी
इंग्लैंड ने गत सप्ताह हैंडिग्ले में हुआ पहला मैच 88 रन और पारी से जीता था और टीम को दूसरी पारी की जरूरत ही नहीं पड़ी थी। इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे है।  कुक इस उपलब्धि को हासिल कर लेते हैं तो वह इंग्लैंड के पहले और क्रिकेट इतिहास के 12वें खिलाड़ी बन जाएंगे। उनकी उम्र अभी 31 वर्ष और 154 दिन है। यदि वह इसी मैच में यह उपलब्धि दर्ज कर लेंगे तो वह इतिहास में 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News