बॉडी बिल्डर की मौत के बाद विशेषज्ञों ने कहा, सुरक्षा हो प्राथमिकता

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 07:57 PM (IST)

सिंगापुर: भारतीय मूल के बॉडीबिल्डर की ‘सेलीब्रिटी थाई मुक्केबाजी प्रतियोगिता’ के मुकाबले में मौत के बाद इस खेल से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसे टूर्नामेंट के आयोजन में सुरक्षा पहलुओं पर ज्यादा ध्यान दिये जने की जरूरत है। अस्पताल के रिकार्ड के मुताबिक ‘वल्र्ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोटर्स फेडरेशन’ (डब्ल्यूबीपीएफ) सिंगापुर के अध्यक्ष प्रदीप सुब्रह्मण्यम की मौत शनिवार को ‘सेलीब्रिटी मुआय थाई बाउट’ के बाद हो गयी थी। सुब्रह्मण्यम की मौत के बाद ऐसे सवाल उठ रहे कि क्या वह चैंपियनशिप में भाग लेने के लिये पूरी तरह से तैयार थे।

चैम्पियनशिप में यह उनका पहला मुकाबला था, जिसमें वह ‘सिंगापुर आइडल’ (संगीत रिएलिटी शो) के पूर्व उपविजेता एवं गायक सिलवेस्टर सिम के नहीं खेलने से उनकी जगह रिंग में उतरे थे।  ओएनई चैम्पियनशिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक छात्री सिद्योद्तोंग ने कहा कि किसी भी खेल में सुरक्षा सबसे पहली प्रथमिकता होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि सेलीब्रिटी लीग जैसे मुकाबले में भी प्रतिभागियों की सुरक्षा को हलके में नहीं लेना चाहिये। सिद्योद्तोंग ने कहा, ‘‘मार्शल आर्ट जैसे खेलों में आपकों कई वर्षों तक प्रशिक्षण लेना होता है लेकिन उससे ज्यादा जरुरी यह है कि आपको खुद का बचाव करना आना चाहिये।’’

पेशेवर मुक्केबाजी का आयोजन करने वाली रिंगस्टार प्रमोशन्स ने कहा कि उनके मुकाबलों में रिंग में उतरने से पहले मुक्केबाजों को सुरक्षा प्रॉटोकॉल से गुजरना होता है। रिंगस्टार प्रमोशन्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्कॉट ओ’फारेल ने कहा, ‘‘ हमारी नीति में सुरक्षा को प्रथमिकता दी जाती है। मुकाबले से पहले मुक्केबाजों को बीते छह माह की चिकित्सा रिपोर्ट देने को कहा जाता है। सुरक्षा पहलुओं के तहत चिकित्सक भी वहां उनकी जांच करते हैं।’’ इसबीच सिंगापुर की एमेच्योर मुआय थाई संघ ने कहा कि उन्होंने मुआय थाई किकबॉकिं्सग टूर्नामेंट के आयोजन को अनुमति नहीं दी थी क्योंकि उनके पास इसका अधिकार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News