मुंबई इंटरनेशनल शतरंज -12 देशो के खिलाड़ी दिखा रहे दमखम ,दीप्तयान शीर्ष भारतीय

Monday, June 5, 2017 5:08 PM
मुंबई इंटरनेशनल शतरंज -12 देशो के खिलाड़ी दिखा रहे दमखम ,दीप्तयान शीर्ष भारतीय

मुंबई (निकलेश जैन ) किट इंटरनेशनल के समाप्त होते ही सभी शतरंज प्रेमियों की नजरे भारतीय समर सर्किट के अगले बड़े टूर्नामेंट मेयर कप के नाम से जाने वाले मुंबई इंटरनेशनल के 10वे संस्करण पर टिक गयी है । 

कुछ वही तो कुछ नए चेहरो के साथ टूर्नामेंट का आगाज हो गया है । किट की तरह हो यहाँ भी तजाकिस्तान के ग्रांड मास्टर ओमोनटोव टॉप सीड है देखना होगा की उड़ीसा के अपने कमजोर प्रदर्शन के बाद वो मुंबई में कैसा खेल दिखाते है । भारतीय चुनौती का नेत्तृत्व एक बार फिर किट में तीसरे स्थान पर रहे ग्रांड मास्टर दीप्तयान घोष कर रहे है । उक्रेन के एडम तुखेव को तीसरी तो बांग्लादेश के नंबर एक खिलाड़ी ग्रांड मास्टर जियौर रहमान को चौंथी  सीडिंग दी गयी है । 

शीर्ष 10 सीडिंग में तीन अन्य भारतीय खिलाड़ी भी है उनमें पी कार्तिकेयन को पाँचवी , सहज ग्रोवर को छठी और दीपन चक्रवर्ती को नौवी सीडिंग दो गयी है ,किट इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाले वियतनाम के ग्रांड मास्टर हो डुक को 10वी सीडिंग दी गयी है देखना होगा क्या उनका जादू भुवनेशर से मुंबई में भी कायम रखता है की नहीं । 

 

2 राउंड में भी भारतीय खिलाड़ियों नें दिखाया कमाल 

शुरुआती दो राउंड में ही शीर्ष 10 में से 7 खिलाड़ी अपनी सीडिंग बरकरार नहीं रख पाये है इसी बात से अंदाजा हो गया है की मुंबई में शतरंज की यह बाज़ियाँ आसान बिलकुल नहीं होने वाली और हमें काफी उलटदेर देखने को मिल सकते है । 

दो राउंड के बाद शीर्ष 10 में से सिर्फ भारत के दीप्तयान घोष , दीपन चक्रवर्ती और बांग्लादेश के अब्दुल्लाह राकिब ही अपने दोनों मैच जीत सके है वहीं टॉप सीड ओमोनटोव ,एडम तुखेव ,जियौर रहमान ,कार्तिकेयन और सहज ग्रोवर , रूस के देवटकिन और किट विजेता हो डुक जैसे ग्रांड मास्टरो  को अपनी निचली सीडिंग के खिलाड़ियों के साथ मैच ड्रॉ करने पर मजबूर होना पड़ा । 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!