Lucky लोगों के पास होते हैं यह आभूषण, आपके पास कितने हैं

punjabkesari.in Friday, May 27, 2016 - 04:12 PM (IST)

एक लड़का अक्सर किसी भी विषय के लिए क्रोध दिखाता था। पिता जी ने उसे एक दिन कई कीलें देकर कहा, ‘‘जब तुम अपना धीरज खोते हो या किसी से तर्क विवाद में भाग लेते हो तब एक-एक कील को जमीन पर लगा देना।’’

 

पहले दिन लड़के ने 37 कीलों को जमीन पर लगा दिया। इसके बाद उस लड़के ने खुद को संयमी का निश्चय किया और हर दिन जमीन पर लगने वाली कीलों की संख्या घटने लगी। लड़के ने समझ लिया कि कील को जमीन में लगाने की अपेक्षा अपने आपको संयमित रखना बहुत आसान है। आखिरकार वह दिन भी आया जब उसने मैदान पर एक भी कील नहीं लगाई और पिता के पास जाकर उसने कहा, ‘‘अब मुझे कील लगाने की आवश्यकता नहीं।’’ 

 

पिता ने उससे कहा कि अब जब तुमने क्रोध पर नियंत्रण रखना सीख लिया है तो अब एक-एक कील बाहर निकालो। कुछ दिनों के बाद लड़के ने पिता से कहा कि उसने सारी कीलें बाहर निकाल दी हैं।

 

पिता ने लड़के को समझाते हुए कहा, ‘‘देखो तुमने अच्छा व्यवहार किया है लेकिन उस स्थान को देखो जहां तूने कीलें लगाई थीं। क्या वह पहले जैसा है? नहीं न! जिस तरह एक आदमी के शरीर में चाकू लगने के बाद उस चाकू को बाहर निकाला तो जा सकता है लेकिन घाव का निशान रहेगा ही। चाहे तुम कितनी ही बार माफी मांग लो पर निशान तो वहां रहेगा ही। 

 

मित्र और अच्छे लोग आभूषण के समान हैं। वे ही तुम्हें खुश रखते हैं। तुम्हें सहारा देते हैं और तुम्हारे लिए अपना हृदय खुला रखते हैं इसलिए तुम अपनों और अपने मित्रों से प्रेम करो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News