ऑनलाइन डेटिंग के लिए तैयार हैं तो रखें इन बातों का ध्यान ! (pics)

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2016 - 05:32 PM (IST)

एक टाइम था जब लड़का और लड़की घर वालों की मर्जी से एक दुसरे से मिलते थे अौर उनके मिलने की जगह अौर तारीख भी वही तय करते थे लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के साथ सब कुछ बदल गया हैं। अब लड़कों अौर लड़कियों के मिलने का परंपरागत तरीका भी बदल गया हैं।अाज के समय में लड़का अौर लड़की फेस फेस टू फेस मिलने से पहले अॉनलाइन मिलना पसंद करते है। नए जमाने के टीनएजर्स अपने स्मार्टफोन में ही ऑनलाइन डेटिंग एप्स डाउनलोड करके डेटिंग करते हैं। 
 
 
ये सुनने में बड़ा मज़ेदार लगता है लेकिन ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले ज़रूरी है कि आप अपनी सुरक्षा के लिए भी सावधान रहें। आज हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग यूज़ करते वक़्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 
 
1. किसी से दोस्ती करते समय शुरुआत में ही अपने बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं देनी चाहिए। ऑनलाइन दुनिया ऐसी है कि कई बार आपकी ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाती है जो अपना नाम अौर पता छुपाकर रखते हैं।
 
2. ज्यादातर ऐसा होता है Dating App या Website पर रजिस्टर करने के लिए आपसे फेसबुक अकाउंट और आपका नंबर मांगते हैं लेकिन ज़रा सावधान रहें यह अापकी Privacy के लिए सही नहीं है। सबसे पहले इसके लिए एक अलग नंबर लें ताकि अगर कभी आपको ज़रूरत लगे तो आप अपना नंबर आसानी से स्विच ऑफ या बंद कर सकते हैं।
 
3. ''Tinder'' और ''Truly Match'' डेटिंग एेप या दूसरे अन्य App में एक ऑप्शन बहुत अच्छा होता है कि अगर दोस्ती करने के बाद कोई आपको पसंद नहीं आया तो आप उसको ''अनमैच'' ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपनी लिस्ट से हटा सकते हैं
 
4. कई Dating Website या App पर आपके आस-पास के लोगों के बारे में जानकारी आपको पहले दिखाई देगी। ये आपको तय करना है कि आप अपने शहर या उसके-आस पास के लोगों को जानना चाहते है या नहीं।
 
5. ये Website या App आपको एक ऑप्शन ऐसा भी देते हैं कि आप अपनी मर्ज़ी से दूसरों को अपना प्रोफाइल देखने दें। थोड़े दिन मैसेज और बातचीत करने के बाद अगर आपको ठीक लगता है तो आप अपना प्रोफाइल उनको देखने दे सकते हैं और उसके बाद अगर मिलना चाहें तो मिल सकते है।
 
6. कुछ App ऐसे भी हैं, जिसमें आप अपनी तरह के लोगों को अपने प्रोफाइल में एड कर सकते हैं। ऐसे लोग आपको सर्च ऑप्शन का इस्तेमाल करने पर मिल जाएंगे। इसके अलावा इस App पर आपको दूसरों के लिए अपने प्रोफाइल के साथ सात सेकंड की वॉयस रिकॉर्डिंग का भी ऑप्शन मिल सकता हैं जिससे अाप बात-चीत कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News