पंजाब में कैंसर रोगियों की संख्या सबसे ज्यादा

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 11:25 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल) : पी.जी.आई.एम.ई.आर.,चंडीगढ़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तम्बाकू को कैंसर एक बड़ा कारक माना जा सकता है क्योंकि सभी कैंसर के मुकाबले तंबाकू से संबंधित कैंसर का अनुपात पुरुषों में 42.9 प्रतिशत और महिलाओं में 3.9 प्रतिशत है। 

 

हालांकि, लगभग 23 राज्यों के कैंसर रोगी पी.जी.आई. में आए लेकिन इनमें पंजाब के रोगियों की संख्या (33.3 प्रतिशत) सबसे ज्यादा थी। उसके बाद हरियाणा से पी.जी.आई. आने वाले रोगियों की संख्या 21.6 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश से 15.8 प्रतिशत रोगी पी.जी.आई. आए। हरियाणा में 23.7 प्रतिशत वयस्क तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं

 

तंबाकू गैर-संक्रमणशील रोगों के साथ-साथ कैंसर,फेफड़ों की बीमारियों और हृदय रोगों से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण है, जिससे बचा जाना बेहद जरूरी है। वैश्विक वयस्क तम्बाकू सर्वेक्षण (जी.ए.टी.एस.) 2009-2010 के अनुसार हरियाणा में 23.7 प्रतिशत वयस्क आबादी तम्बाकू का इस्तेमाल करती है,जिसमें बीड़ी पीने वाले सबसे अधिक (15.4 प्रतिशत)हैं। उन्होंने बताया कि जो लोग यह सोचते हैं कि वे धूम्रपान नहीं करते,इसलिए सुरक्षित हैं, ऐसे लोगों को पैसिव स्मोकिंग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News