यह है असली डॉग लवर

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2015 - 03:01 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): आजकल लोगों में पैट लवर बनने का शौक लगातार बढ़ता जा रहा है। लोगों का सबसे मनपसंद पालतू जानवर कुत्ता है। कई बार ऐसे डॉग लवर दिखाई देते हैं जो महंगे कुत्तों को पालते हैं और उन्हें बढिय़ा से बढिय़ा परवरिश देते हैं लेकिन इसी बीच एक डॉग लवर ऐसी भी है जो असल में डॉग लवर कहलाने के लायक है। 

अनीशा एक ऐसी डॉग लवर है जो महंगे व ऊंची नस्ल के कुत्तों को पालने व उन्हें बढिय़ा पालन-पोषण देने की जगह नई सोच के तहत अपनी गली के उन कुत्तों को पाल रही है जिन्हें लोग आवारा कहकर छोड़ देते हैं। 
 
एक पिल्ले की तड़प ने जगाई नई सोच: ए.पी.जे. कालेज की बी.सी.ए. की छात्रा अनीशा का कहना है कि कुछ वर्ष पूर्व उनके घर के पास ही एक आवारा कुतिया ने बच्चे दिए थे। एक दिन एक मोटरसाइकिल पर सवार 3 मनचले युवकों ने एक पिल्ले को अपनी बाइक के नीचे कुचल दिया। पिल्ला तड़पता हुआ अनीशा के घर के गेट के आगे पहुंच गया।
 
उसे तड़पता देख अनीशा व उनकी सहेली हेमा ने उसका इलाज करना चाहा पर अगले दिन ही वह पिल्ला मर गया। इसके बाद अनीशा के दिल में उन कुत्तों की देखभाल करने का जज्बा जागा जो असल में गली के सारे घरों की हिफाजत करते हैं। 
 
गली के कुत्तों को मिला घर: अनीशा ने बताया कि इस घटना के बाद वह उस कुतिया को घर ले आई और उसके पिल्लों को भी घर में ही रख लिया। इस दौरान अन्य 2 पिल्ले तो मर गए लेकिन जो 2 बचे उन्हें व उनकी मां को अनीशा ने बेहद शानदार तरीके से पाला। उनका पूरा टीकाकरण करवाया। 
 
उसके बाद जैसे लोग अपने महंगे व अच्छी नस्ल के कुत्तों को बढिय़ा से बढिय़ा भोजन देते हैं उसी प्रकार अनीशा ने भी इन गली के कुत्तों को बढिय़ा से बढिय़ा भोजन दिया और द पैट शॉप के अमृतजोत व इंद्रजोत की गाइडैंस से इन्हें वे सभी सुविधाएं दीं जो लोग अपने पालतू कुत्तों को देते हैं। अनीशा अपने कुत्तों के लिए बढिय़ा से बढिय़ा ड्रैसेज व मैडीकल सुविधाएं मुहैया करवा रही है। 
 
अनीशा के इस नए तरीके के डॉग लविंग से इलाका वासी प्रभावित हैं। अनीशा का कहना है कि नगर निगम को शहर के आवारा कुत्तों के लिए उचित योजनाबंदी तैयार करके उन्हें मारने की बजाय उनकी नसबंदी करवा कर उनकी संख्या को कंट्रोल करना चाहिए। इसके अलावा शहरवासियों को महंगे नस्ल के कुत्तों से ज्यादा अपनी गली के कुत्तों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वही असली चौकीदारी करते हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News