किस-डे स्पैशल: चेहरे पर चमक पाने के लिए करें किस

punjabkesari.in Friday, Feb 13, 2015 - 02:35 AM (IST)

जालंधर (शीतल जोशी): प्यार शब्द जुबान पर आते ही पूरे बदन में एक अजीब सी झुनझुनाहट सी होने लगती है। ऐसे में जब प्यार का मौसम यानी वैलेंटाइन वीक चल रहा हो तो हर कोई इस प्यार के अहसास में डूब जाना चाहता है। प्यार एक नदी के प्रवाह की तरह है जो सदैव चलता रहता है और हर तरफ खुशियां बिखेरता रहता है। प्यार करने वालों में सहजता, सरलता, त्याग और सहनशीलता जैसे गुण स्वयं ही आ जाते हैं। 
 
विश्वभर में प्यार को स्वीकार करते हुए मनाया जाने वाला वैलेंटाइन-डे अपने स्वरूप में कई तरह के बदलाव कर चुका है। पहले जहां वैलेंटाइन-डे के बारे में बात करने से लोग झिझक महसूस करते थे अब वहीं हर उम्र व वर्ग के लोगों की सोच में परिवर्तन आया है।अभिभावक बच्चों के साथ सहज होकर वैलेंटाइन वीक के दौरान मनाए जाने वाले हर दिन को डिस्कस करके सही-गलत की जानकारी देते हैं। इस तरह की पारिवारिक डिस्कशन का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ है कि इस दिन को लेकर होने वाली अत्यधिक हुल्लड़बाजी पर कुछ हद तक लगाम लगी है।
 
कैसे मनाएंगे किस-डेे
 
प्यार के अहसास को खास बनाने के लिए हर कोई कुछ अलग और अनोखा करना चाहता है, जिससे साल की शुरूआत में मनाए जाने वाले प्यार के इस मौसम की गरमाहट पूरा वर्ष बनी रहे। वैलेंटाइन-डे से एक दिन पूर्व मनाए जाने वाले किस-डे को लेकर हर उम्र वर्ग के लोगों में काफी जोश है। 
 
किस-डे पर लड़कियां और लड़के अपने फ्रैंड्स को ही किस करके इस दिन को मनाएंगे। महिमा और सुप्रिया ने बताया कि वैलेंटाइन वीक के दौरान उन्होंने हर दिन को अपने परिवार के साथ मनाया है। उनके अभिभावकों ने भी उन्हें कुछ उपहार दिए। संजीदा का कहना है कि अपनी फ्रैंड्स से भी तो हम प्यार करते हैं फिर इस प्यार को उनके साथ ही किस करके सैलीब्रेट करेंगे। वैसे भी प्यार के लिए लड़के-लड़की के प्यार का होना तो जरूरी नहीं है। कुनाल का मानना है कि प्यार के मामले में सीरियस केस बहुत कम होते हैं। कालेज के दिनों का प्यार बहुत कम परवान चढ़ता है इसलिए वह तो अपने फ्रैं ड्स के साथ मूवी जाने की तैयारी में है। 
 
किस का महत्व
 
किस को हिंदी में चुम्बन कहा जाता है। चुम्बन एक स्वाभाविक क्रिया है। एक मां अपने बच्चों को स्नेहभाव से चूमती है। पिता अपने बच्चों को प्रेम से चूम कर उन्हें सुरक्षा का अहसास करवाते हैं। पति-पत्नी का चुम्बन उनके आपसी लगाव और प्यार का इजहार करता है। इस प्यार के अहसास से वे जिन्दगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन लेते हैं। देखा जाए तो हर रिश्ते में चुम्बन के अलग-अलग अर्थ होते हैं लेकिन हर रिश्ते में चुम्बन करने का मुख्य लक्ष्य प्यार का इजहार करना ही होता है। 
 
चुम्बन के लाभ
 
विदेश में चुम्बन पर हुए शोध से पता चलता है कि रोज प्रात: अपने साथी का चुम्बन लेने से उस व्यक्ति की आयु 5 वर्ष अधिक हो जाती है। चुम्बन करने से व्यक्ति के चेहरे की अलग-अलग मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिससे रक्त-संचार संतुलित बना रहता है। चुम्बन करने से चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़तीं और चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News