क्यों नहीं देना चाहिए बच्चे को प्लास्टिक की बोतल में दूध?

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2015 - 05:10 PM (IST)

पहले छोटे बच्चों को सिर्फ स्टील या कांच की बोतल में दूध पिलाया जाता था लेकिन अब तो प्लास्टिक की बोतलें भी मार्किट में मौजूद हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि प्लास्टिक आपके बच्चे के लिए कितना हानिकारक होता है। अगर आप अपने नन्हें मुन्ने को प्लास्टिक की बोतल में दूध पिलाती है तो जरा सावधान हो जाएं।  

दरअसल, प्लास्टिक की बोतल में रासायनिक द्रव्य की कोटिंग होती है। बोतल में गर्म दूध डालने पर यह रसायन दूध के साथ ही मिक्स हो जाता है जो बच्चे के शरीर में जाकर नुकसान पहुंचाता है। वहीं दूसरी तरफ कांच की बोतल के भी अपने ही नुकसान है वह पकड़ने में भारी होती है और नीचे गिरने पर टूट जाती है। 

ऐसे में बच्चों को कौन सी बोतल में पिलाया दूध जाएं। आइए, जानते हैं कांच की बोतल के फायदे और नुकसानः

1.  बच्चे के लिए कांच की बोतल अच्छी है या प्लास्टिक की ? 

जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि प्लास्टिक की बोतल में बिस्फेनॉल नमक रसायन पाया जाता है जो दिमाग को कमज़ोर बनाता है। गर्म दूध डालते ही वह रसायन उसमें मिक्स हो जाता है जो बच्चे के शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

वहीं, कांच की बोतल में किसी तरह का कोई रसायन नहीं पाया जाता, और ना हीं कोई पेट्रोलियम उत्पादन का इस्तेमाल होता है इसे बनाने में, और इन्हे रीसायकल भी किया जा सकता है। कांच की बोतल को गर्म करने पर किसी भी तरह का अवशोषण नहीं होता है। इन्हे आप अच्छे से साफ़ कर सकते हैं और इसमें दूध लंबे समय तक गर्म रखा जा सकता है। 

कांच की बोतल के नुकसान बस यहीं है कि यह पकड़ने में काफी भारी होती है और आसानी से टूट जाती हैं। यह प्लास्टिक की बोतल से महंगी भी होती है। इनकी ज्यादा केयर करनी पड़ती है। अब यह अच्छी तरह से जान चुके हैं कि आपके बच्चे के लिए कौन सी बोतल बढ़िया है तो कांच की बोतल का इस्तेमाल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News