इन प्राकृतिक तरीकों से निखारे बच्‍चे की नाजुक त्‍वचा...

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2015 - 04:40 PM (IST)

हर मां चाहती है कि उसका बच्‍चा सबसे सुंदर और गोरा लगे लेकिन उसे समझ में नहीं आता है कि ये कैसे किया जाए क्योंकि छोटे बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है थोड़ी सी लापरवाही भी बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके लिए बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
 
आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देंगे, जिन्‍हे आजमाने से आपके बच्‍चे की त्‍वचा में निखार आ जाएगा और उसे किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा। लेकिन इन्‍हे आजमाने में सावधानी बरतने की आवश्‍यकता होती है। आप चाहें तो इस संदर्भ में अपने डॉक्‍टर से भी सम्‍पर्क कर सकती हैं। 
 
बच्‍चे की नाजुक त्‍वचा को गोरा और मुलायम बनाएं रखने के लिए कुछ टिप्‍स निम्‍न प्रकार हैं:
 
1. हल्‍के गुनगुने तेल से बच्‍चे के शरीर की मालिश करें। मालिश करने से पहले तेल को जांच लें कि कहीं ज्‍यादा गुनगुना न हो जाएं। इससे त्‍वचा को पूरा पोषण मिलता है और नरमी बरकरार रहती है।
 
2. बच्‍चे को प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा औरेंज जूस, एप्‍पल जूस और ग्रेप जूस पिलाएं। इससे उसकी त्‍वचा में निखार आएगा
 
3. गुलाब जल, दूध और बेसन को मिला लें और इससे बच्‍चे की त्‍वचा को स्‍क्रब करें। इससे त्‍वचा में ग्‍लो आएगा।
 
4. बच्‍चे को हल्‍की धूप दिखाएं। इस बारे में डॉक्‍टर से पूछ लें कि उसे किस समय धूप दिखाना चाहिए। इससे बच्‍चे के शरीर को विटामिन डी मिलता है।
 
5. बच्‍चों को हर तरीके के साबुन से न नहलाएं। उसे सिर्फ दूध या गुलाब जल से ही स्‍नान कराएं। अगर ऐसा न कर पाएं तो बेबी सोप का इस्‍तेमाल करें।
 
6. एक चम्‍मच चंदन पाउडर लें और उसमें कुछ दूध की बूंदे मिलाकर पेस्‍ट बना दें। उस पेस्‍ट में हल्‍की भी आधा चम्‍मच डाल दें। इस पैक को बच्‍चे की बॉडी पर लगाएं। इससे बच्‍चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जाएंगे और त्‍वचा साफ हो जाएगी।
 
7. बच्‍चे को कभी भी गर्म पानी से स्‍नान न करवाएं। इससे बच्‍चे की त्‍वचा ड्राई हो जाती है। गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News