अमरीका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, सबसे बड़े बैंक को किया देश से बाहर

Friday, September 8, 2017 1:40 PM
अमरीका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, सबसे बड़े बैंक को किया देश से बाहर

नई दिल्लीः अमरीका ने पाकिस्तान को एक करारा झटका दिया है। अमरीका ने पाकिस्तान के सबसे बड़े प्राइवेट हबीब बैंक को न्यूयॉर्क स्थित उसकी शाखा को बंद करने का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक बैंक को आतंकवादी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी गतिविधियों के चलते बंद किया गया है। साथ ही इस बैंक पर साढ़े 22 करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

बैंक ने नहीं माने नियम
डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस (डी.एफ.एस.) ने पिछले महीने कहा था कि वह हबीब बैंक पर करीब 40 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने पर विचार कर रही है। लीगल फाइलिंग में डी.एफ.एस. ने आरोप लगाया है कि बैंक एंटी मनी लॉन्ड्र‍िंग मामलों में नियमों की पालना करने में फेल हुआ है। बता दें कि हबीब बैंक पाकिस्तान का सबसे बड़ा निजी बैंक है।

बैंक पर यह है आरोप
पाकिस्तान के हबीब बैंक की दिक्कतें 2016 से शुरू हुईं। दरअसल इस दौरान डी.एफ.एस. ने बैंक के रिस्क मैनेजमेंट का रिव्यू किया। इसमें सामने आया कि बैंक ने हजारों ट्रांजैक्शन की सही तरीके से जांच नहीं की। बैंक ने कई अपराधियों और प्रतिबंधित संस्थाओं के ट्रांजैक्शंस को बिना जांच के पास कर दिया। बैंक को कई बार अपनी गलती सुधारने का मौका दिया गया, लेकिन बैंक ने इसमें लापरवाही बरती। उसकी तरफ से इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!