इंडिया मशहूर है ऐसे ऊट-पटांग कामों के लिए, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2015 - 02:15 PM (IST)

जनसंख्या के मामले में दूसरे नंबर पर आने वाले भारत में भिन्न-भिन्न जातियों के लोग रहते हैं। इसी तरह सब के काम भी विभिन्न तरीकों के होते हैं। आज हम आपके सामने कुछ ऐसी तस्वीरें लेकर आए हैं जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर देगी कि भारत में ही  लोग क्यों ऐसे अजीबो गरीब काम करते है। आइए देखते है ऐसी तस्वीरें।

*महात्मा गांधी के अनुसार बुरा मत बोलो, बुरा मत देखो और बुरा मत सुनो की बात तो हर कोई जानती है। आप तस्वीरों में देखोगे कि लोग कैसी सार्वजनिक जगहों पर अपने एक विशेष पिन-नुमा औज़ार से कान साफ़ करवा रहे हैं।

*रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर रखी एक मशीन से आप दो से पांच रुपये देकर सार्वजनिक जगहों पर सबके सामने ही अपना वजन तोल सकते हैं।

*यहां आदमी आदमी को ढोता है तो उसे ‘साईकिल रिक्शा’ कहा जाता हैं।

*वैष्णो देवी मां के मंदिर, अमरनाथ जैसे पर्वती इलाकों पर जाने के लिए चढ़ाई न कर पाने वाले लोगों के लिए पिठ्ठू का उपयोग किया जाता है।

*बंदरिया को गुलाबो कह कर पुकारना और फ़िर उसकी शादी जनता में खड़े किसी लड़के से करवा कर लोगों का मनोरंजन करने वाले को मदारी कहते हैं। यह खेल काफी लोकप्रिय है जो लोग बड़ी उत्सुकता और ख़ुशी के साथ देखते है।

*मोची से दस रुपये देकर जूते साफ करवाना या पॉलिश करवाना यह काम भी भारत में होता है।

*80 से 100 रुपये में दांत के दर्द को नुक्कड़ पर बैठे दंत चिकित्सक ठीक करवाना यह भी सिर्फ यहां ही होता है। 

*जब कभी खेलते वक़्त हाथ टूट जाना, बस से उतरते समय पैर में मोच आ जाना और पार्टी में नाचते समय गर्दन में झटका लग जाने के बाद कुछ लोग मोहल्ले के उस ‘पहलवान चाचा’ से उसका इलाज करवा लेते हैं। 

*दिन भर की थकान के बाद नाई से फुटपॉथ पर सिर की मालिश करवाना यहां आम बात है। 

*भारतीय बाज़ारों में आपको ताले की चाबी बनाने वाले कई लोग मिलेंगे जो कुछ ही पैसों में बाइक, कार व अन्य वाहनों तक की चाबी बना देंगे। 

*रेलवे स्टेशन में सामान ढोने वाले आपको कई लोग मिलेंगे जो आपका भारी सामान ट्रेन पर चढ़ा तथा उतार देंगे।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News