एक करोड़ बैंक खातों के डेटा हुए लीक, 10-20 पैसे में बिक रही जानकारी

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2017 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्लीः देश के एक करोड़ लोगों के बैंक खातों की जानकारी बेचे जाने का खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस ने इस मॉरड्यूल का भंडोफोड़ किया है जो ऐसे डिटेल्स बेहद मामूली दाम पर बेच रहा था जिसमें बैंक खातों की जानकारी सहित कई चीजें शामिल थी।

20 पैसे प्रति ग्राहक बेच रहा था डिटेल
दिल्ली साउथ ईस्ट के डीसीपी आर बानिया ने शुक्रवार को बताया कि यह गैंग बैंक अकाऊंट, क्रैडिट और डैबिट कार्ड के डिटेल्स, फेसबुक और व्हाट्सएप्प के डेटा को 10-20 पैसे प्रति ग्राहक के हिसाब से बेचता था। गैंग के साथ इस धोखाथड़ी में कुछ बैंक अधिकारी भी शामिल थे। पुलिस इस मामले को लेकर कई लोगों से पूछताछ कर रही है। 

क्रैडिट कार्ड से उड़ाए 1.46 लाख रुपए
जानकारी के मुताबिक दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में रहने वाली एक 80 साल की महिला के केस की जांच करते हुए पुलिस को यह अहम जानकारी मिली। महिला के क्रैडिट कार्ड से 1.46 लाख रुपए उड़ा लिए गए थे। इसी केस की जांच के दौरान पुलिस ने बैंक अकाऊंट्स की जानकारी बेचने वाले मॉड्यूल का पर्दाफाश किया। पुलिस को पता चला कि इस मॉड्यूल में बैंक में कार्यरत और कॉल सेंटर्स से जानकारी निकलवाई जाती थी और फिर उसे बेच दिया जाता था।

बैंक अकाऊंट समेत अहम जानकारी बेच रहा था गैंग
दिल्ली के डीसीपी ने दावा किया कि मॉड्यूल के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने एक करोड़ लोगों के बैंक अकाऊंट्स की जानकारी रिकवर की। बेची जाने वाली जानकारी में आपका कार्ड नंबर, कार्ड होल्डर का नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर है जानकारी के मुताबिक 50 हजार लोगों का डेटा बेचने के यह गिरोह 10 से 20 हजार लेता था।

ऐसे फंसाते थे लोगों को जाल में
गैंग के मेंबर बैंक इम्प्लॉई बन लोगों को फोन करते थे और उनको CVV (कार्ड वेरिफिकेश वैल्यू) नंबर और OTP शेयर करने को कहते थे। इसके बाद वह उनके अकाऊंट से पैसे निकालने में कामयाब हो जाते थे। इनके पास पहले से बैंक अकाऊंट होल्डर की कुछ डिटेल होती थी जिससे लोग इन पर भरोसा कर फंस जाते थे। गैंग कार्ड ब्लॉक जैसे बहाने बना कर लोगों से पासवर्ड पता करता था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News