दुनिया में शराब के टॉप 10 ब्रांड में 3 भारत के

Thursday, July 13, 2017 11:08 AM
दुनिया में शराब के टॉप 10 ब्रांड में 3 भारत के

सिडनीः भारत की शराब को दुनिया भर में पसंद किया जा रहा है। इसीलिए तो दुनिया के टॉप 10 शराब के ब्रांड्स में 3 ब्रांड भारत के हैं। टॉप 10 में सबसे नीचे नहीं, ऑफिसर्स चॉइस ने नंबर 2 पर अपनी जगह बनाई हुई है। इंटरनैशनल वाइन एंड स्प्रिट रिसर्च (IWUSR) की रिपोर्ट के मुताबिक मैकडॉल्स व्हिस्की  ने नंबर 6 पर और  इंपेरियल ब्लू ने 10वें नंबर पर अपनी जगह बना रखी है। इसके अलावा दुनिया भर के टॉप 100 ब्रांड्स की बात करें तो यहां भारत के 16 ब्रांड्स ने अपनी जगह बना रखी है।

एलेड ब्लेंडर्स और डिस्टिलर्स (ABD) के ईडी जितेंद्र हेमदेव ने इकॉनोमिक टाइम्स से कहा कि भारत में नोटबंदी और बिहार समेत कई जगह शराब पर प्रतिबंध के बावजूद ऑफिसर्स चॉइस दुनिया में दूसरे नंबर पर बनी हुई है। रेग्युलर व्हिस्की सेगमेंट के 40 फीसदी मार्केट पर इसका कब्जा है। अगर पूरे भारत की बात करें तो एक साल में 40 करोड़ से ज्यादा शराब की बोतलें बिक जाती हैं।

दुनिया भर में नंबर वर पर जिनरो ब्रांड है। दूसरे पर ऑफिसर्स चॉइस है। तीसरे पर रॉन्ग काओ है। चौथे नंबर पर एम्पैराडोर है। पांचवे पर चुम चुरूम है। छठे नंबर पर मैकडॉल्स है। सातवें नंबर पर स्मिरनऑफ है। आठवें नंबर पर हॉन्ग टॉन्ग लिकर है। नौंवे नंबर पर गुड डे और दसवें नंबर पर इंपेरियल ब्लू है। दुनिया के टॉप 100  ब्रांड्स में देखा जाए तो व्हिस्की सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। टॉप 100 ब्रांड्स में से 28 ब्रांड व्हिस्की के हैं। वहीं इन 28 ब्रांड्स में से 13 ब्रांड भारतीय हैं।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !