पुलिस में महिलाओं की 11 % भागीदारी के साथ उत्तराखंड देश के शीर्ष 5 राज्यों में रावत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 05:22 PM (IST)

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्त्तराखंड पुलिस बल में 11 प्रतिशत से ज्यादा महिलाओं के साथ राज्य देश के पांच शीर्ष राज्यों में शामिल हो गया है। पुलिस लाइन्स में राज्य पुलिस के ट्रेनी आरक्षियों (कांस्टेबल्स) के पासिंग आउट परेड की सलामी लेने के बाद दिए अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड पुलिस में महिलाओं की संख्या 11 प्रतिशत से ज्यादा है जो सात प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

रावत ने कहा कि पुलिस बल में महिलाओं की इतनी भागीदारी से उत्तराखण्ड देश के शीर्ष पांच राज्यों में सम्मिलित हो गया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब प्रदेश के हर थाने में एक या उससे ज्यादा महिला पुलिस की तैनाती हो सकेगी। पुलिस में महिलाओं की बढती भागीदारी पर हर्ष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे महिला संबंधी अपराध की रोकथाम और उसके कुशल निवारण में भी मदद मिलेगी।

रावत ने कहा कि जब मैं अपनी बेटियों को इस वर्दी में देख रहा हूं तो मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। आज मैं कह सकता हूं कि उत्तराखंड राज्य में बेटी बचाआे, बेटी पढ़ाआे अभियान खूब फल फूल रहा है। आप सारी बेटियां इस राज्य का गौरव हैं। उन्होंने उमीद जताई कि महिलाएं पूरी ईमानदारी और लगन से पुलिस महकमे में अपनी अलग पहचान बनाएंगी।

मुख्यमंत्री ने आधुनिक समय में पुलिस की जिम्मेदारी बढऩे का जिक्र करते हुए कहा कि आज पुलिस का काम पारपरिक पुलिसिंग से आगे बढ़ कर भ्रष्टाचार और नशे के कारोबार को रोकने जैसे बहुत से अन्य सामाजिक सरकारों से भी जुड गया है और पुलिस पर लोगों का भरोसा भी बढ़ा है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि प्रदेश के राजस्व पुलिस की व्यवस्था वाले क्षेत्रों में भी अब रेगुलर पुलिस की मांग उठने लगी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दी गई स्मार्ट पुलिस की परिकल्पना को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड पुलिस को भी स्ट्रिक्ट और सेंस्टिव, मारल और मोबाईल, एलर्ट और एकाउंटेबल, रिलाएबल और रिस्पान्सिबल और टेक्नोलाजी सेवी होना पडेगा। पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने बताया कि देहरादून में 141 महिला आरक्षियों समेत कुल 175 ट्रेनी आरक्षियों को नौ माह का आधारभूत प्रशिक्षण दिया गया जबकि अन्य जिलों में भी प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News