दुनियाभर की मीडिया की नजरें टिकीं मोदी-ट्रंप की पहली महामुलाकात पर

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 02:18 PM (IST)

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात पर दुनियाभर के लोगों की नजरें हैं। दरअसल पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मोदी का काफी पक्का यराना था लेकिन ट्रंप से पीएम पहली बार मिल रहे हैं। ऐसे में मोदी ट्रंप पर अपना कितना प्रभाव छोड़ेंगे, यह देखने वाली बात होगी। वहीं मुलाकात से पहले मोदी ने ट्रंप को सच्चा दोस्त बताया है। मोदी के सम्मान में ट्रंप वर्किंग डिनर का आयोजन किया है। मोदी और ट्रंप की इस ऐतिहासिक मुलाकात की पूरी दुनिया पर नज़र है, खासकर मीडिया इस पर नजरें टिकाए बैठी है। वहीं यूएस मीडिया भी इसे अपने नजरिए से देख रहा है। वहां की मीडिया ने लिखा है कि यह देखने वाली बात है कि क्या इन दोनों नेताओं की मुलाकात सिर्फ एक रात की मुलाकात होगी, या कोई इतिहास रचेगी।

अहम मुद्दों पर दोनों नेता करेंगे बात
मोदी और ट्रंप के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। ट्रंप आज खुद व्हाइट हाऊस में पीएम मोदी का स्वागत करेंगे। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद और सुरक्षा से लेकर विभिन्न  मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता होगी। बता दें ट्रंप ने मोदी के लिए डिनर का आयोजन किया है। इससे पहले  व्हाइट हाऊस में इस तरह का डिनर अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसी दूसरे देश के प्रमुख को नहीं दिया है। ऐसे में मोदी विश्व के पहले विदेशी नेता होंगे जो अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ डिनर करेंगे। दोनों नेता करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक साथ रहेंगे।

पीएम ने ट्रंप को कहा सुक्रिया
शानदार स्वागत के लिए मोदी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का शुक्रिया. आपके साथ बातचीत करने का बेसब्री से इंतजार है।’’

US में मोदी ने पाक को दिखाई आंख
मोदी ने अमेरिका से पाकिस्तान को आंख दिखाते हुए सीमा पार आतंकवाद को प्रश्रय देने वालों को आगाह किया कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने की सामर्थ्य रखता है और कोई भी उसे रोक नहीं सकता। मोदी ने भारतीय समयानुसार रविवार देर रात यहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए सीमा पार आतंकवादियों के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे दुनिया को समझ आ गया है कि भारत संयम रखता है लेकिन जरूरत पड़ने पर अपने सामर्थ्य का परिचय भी देता है। उन्होंने कहा कि हम विश्व के कानूनों से बंधे हुए हैं क्योंकि यह हमारा संस्कार और स्वभाव है, वसुधैव कुटुम्बकम छोटे शब्द नहीं हैं यह हमारे चरित्र में हैं।

वहीं मोदी ने वाशिंगटन के होटल विलार्ड इंटरकंटीनेंटल में दिग्गज कंपनियों के मुख्यकार्यकारी अधिकारियों के साथ गोलमेज बैठक की। यह बैठक सवा घंटे से ज्यादा समय तक चली। इस दौरान मोदी के ‘मेक इन इंडिया’और ट्रंप के फस्र्ट अमेरिका नीतियों के बीच तालमेल बैठाने को लेकर अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से बातचीत हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News