झारखंड में कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए तीन नए आईजी जोन नियुक्त

Sunday, June 11, 2017 6:24 PM
झारखंड में कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए तीन नए आईजी जोन नियुक्त

रांची : झारखंड में कानून व्यवस्था की स्थिति को चुस्त-दुरुस्त करने और बेहतर निगरानी एवं पर्यवेक्षण के लिए राज्य सरकार ने तीन नए पुलिस महानिरीक्षक (आईजी जोन) की नियुक्ति की है जो अपने क्षेत्रों में हर तरह की कार्रवाई के लिए अधिकृत होंगे। झारखंड सरकार की प्रवक्ता एवं कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उनके साथ राज्य के गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे एवं पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय भी उपस्थित थे।

खरे ने बताया, ‘‘राज्य सरकार ने बहुत बड़ा प्राशासनिक फेरबदल करते हुए पूर्ण शक्तियों के साथ तीन जोनल आईजी की नियुक्ति का फैसला किया है। इसका उद्देश्य पुलिस एवं प्राशासनिक कामकाज का बेहतर पर्यवेक्षण, समीक्षा एवं निगरानी होगी।’’

उन्होंने बताया कि यह निगरानी मुख्यालय स्तर से की जाएगी और इसका एक उद्देश्य यह है कि कानून व्यवस्था से जुड़े मामलों में कहीं कोई कोताही न हो। किसी भी प्रकार की ढिलाई होने की स्थिति में ये पुलिस महानिरीक्षक हर तरह की कार्रवाई करने में सक्षम होंगे जिसमें निलंबन, पदस्थापन, स्थानांतरण आदि शामिल होगा।

खरे ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह राज्य के प्रत्येक प्रमंडल के स्तर पर कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने यह तय किया है कि कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने में राज्य में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कहीं भी किसी प्रकार की प्राशासनिक चूक न हो।’’ संवाददाता सम्मेलन न में प्रमुख सचिव गृह एसकेजी रहाटे ने स्पष्ट किया कि वास्तव में तीन पुलिस महानिरीक्षकों की नियुक्ति पूर्व में रहे जोनल आईजी की व्यवस्था को ही पुन: कायम करने जैसा है।  



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!