यह साइंटिस्ट बकरियां पाल कमा रहा है लाखों, छोड़ी थी अमेरिका की नौकरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2017 - 07:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में नौकरी करना कई युवाओं का सपना है हालांकि बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इस सपने को पूरा कर पाते हैं। लेकिन अगर आपको यह सुनने को मिले की एक युवक ने अपनी अमेरिका की नौकरी इसलिए छोड़ दी क्योंकि वह खेती करना चाहता था तो यह बात थोड़ी अटपटी जरूर लगेगी। जी हां ऐसी ही कुछ किया है युवा साइंटिस्ट ने जो अमेरिका की नौकरी छोड़कर अपने गांव में बकरी पालन कर रहे हैं।
PunjabKesari

दरअसल महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के साखखेर्डा गांव में रहना वाला डा. अभिषेक भराड बकरी पालन से ही लाखों कमा रहा है। साथ ही हजारों किसानों को मार्गदर्शन भी कर रहा है। उसका गोट फार्म देखने के लिए देशभर से हजारों लोग उसके गांव पहुंच रहे हैं। अभिषेक के पिता विभाग में इंजीनियर थे, उनका सपना था कि बेटा पढ़ाई कर अच्छी नौकरी करे। जब अभिषेक को अमेरिका में नौकरी मिली तो उन्हे लगा कि उनका सपना पूरा हो गया। 
PunjabKesari
अभिषेक ने पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ से 2008 में बीएससी करने के बाद अमेरिका से लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर्स (एमएस.) आणि डाक्टरेट (पीएचडी) पूरी की। 2013 में उसकी साइंटिस्ट के तौर पर लुइसियाना यूनिवर्सिटी में नौकरी भी लग गई जहां उन्होंने 2 साल तक काम किया। उसका नौकरी में मन नही लगता था जिस कारण उसने भारतवापस लौटने का निर्णय लिया। जिसके बाद अभिषेक ने गोट फार्मिंग शुरु करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने पिछले साल 20 एकड़ जमीन लीज पर ली। वहीं एक गोट शेड भी किराए से लिया। साथ ही 120 बकरियां खरीदी। इसके लिए उन्हें 12 लाख रुपए इनवेस्ट करने पड़े। एक साल के भीतर उनकी बकरियों की संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई। अब उनके पास 350 बकरियां है। पिछले साल उन्हें बकरियां बेच 10 लाख रुपए मिले थे। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News