31 साल बाद FBI ने जारी की नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीर

Friday, January 12, 2018 1:46 PM
31 साल बाद FBI ने जारी की नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीर

इंटरनेशनल डेस्क: एफबीआई (FBI) ने मुंबई में पैन एम एयरलाइन्स की 'हाईजैक हीरोइन' नीरजा भनोट के कातिलों की फोटो जारी की है। इन तस्वीरों में हाईजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मोहम्मद अब्दुल्ला खलिल हुसैन अर्याल और मोहम्मद अहमद अल मुन्नव्वर है। बता दें कि एयरहोस्टेस नीरजा भनोट ने अपनी जान पर खेलकर 360 लोगों को मरने से बचाया था। 
PunjabKesari
FBI ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इन चार आंतकवादियों की तस्वीरें साझा की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन तस्वीरों को साल 2000 में एफबीआई द्वारा प्राप्त एज-प्रोग्रेसन टेक्नोलॉजी और मूल तस्वीरों का उपयोग करके एफबीआई प्रयोगशाला द्वारा बनाया गया था। गौरतलब है कि 5 सितम्बर 1986 को निरजा मुंबई से अमेरिका जाने वाली पैन एम 73 फ्लाइट में सवार थी लेकिन कराची पहुंचते ही यह फ्लाइट हाईजैक हो गई।

एयरक्राफ्ट के अंदर घुसते ही आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और एयरक्राफ्ट को अपने कब्‍जे में ले लिया था। आतंकी 369 यात्रियों से भरी फ्लाइट को इजरायल में ले जाकर क्रैश करना चाहते थे। इस फ्लाइट में नीरजा मुख्य पर्सर के रूप में तैनात थीं। नीरजा ने हिम्मत दिखाते हुए इमरजेंसी दरवाजे से सभी को बाहर निकाल दिया। 3 बच्चों को बाहर निकालते वक्त आतंकियों ने उसपर गोलियों की बौछार कर दी और उनकी मौत हो गई। उनकी शहादत पर भारत ने ही नहीं बल्कि अमेरिका और पाकिस्तान ने भी आंसू बहाए थे। ये देश की पहली ऐसी नागरिक थीं, जिन्‍हें अशोक चक्र, जैसे किसी सर्वोच्‍च सैनिक सम्‍मान से नवाजा गया था पहली बार पाकिस्तान ने भी भारत की बेटी को 'तमगा-ए-इंसानियत' का सम्मान दिया।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन