सुषमा स्वराज तीन दिन की यात्रा पर पहुंची रूस

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2017 - 06:44 PM (IST)

मास्को: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) में हिस्सा लेने के लिए आज तीन दिवसीय यात्रा पर रूस के व्लादिवोस्तोक शहर पहुंची। इसमें वैश्विक व्यापार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। वह रूस के अपने समकक्ष सेरगेई लावरोव के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी जिसमें व्यापार, निवेश और रक्षा सहयोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। सुषमा उप प्रधानमंत्री और फार ईस्टर्न फेडरल डिस्ट्रिक्ट यूरे ट्रटनेव के निमंत्रण पर रूस की यात्रा पर आई हैं। 
 
24 देशों के प्रतिनिधि इस मंच में लेंगे हिस्सा 
विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि विदेश मंत्री की यात्रा दिखाती है कि भारत रूस के फार ईस्ट में उभरते मौकों और रूस के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को अहमियत देता है। पूर्वी आर्थिक मंच को, कारोबारी नेताओं तथा रूस, प्रशांत क्षेत्र एवं आसियान के वरिष्ठ सरकारी प्रतिनिधिनियों के बीच सहयोग का सबसे बड़ा अंतरर्राष्ट्रीय संचार मंच समझा जाता है।रूसी मीडिया की खबरों के मुताबिक, अमेरिका, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और जर्मनी सहित कम से कम 24 देशों के प्रतिनिधि इस मंच में हिस्सा ले रहे हैं।

सुषमा की रूस की यात्रा जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आॢथक मंच में विशेष अतिथि के तौर पर यात्रा के बाद हो रही है। चीनी शहर श्यामन में ब्रिक्स सम्मेलन के इतर मोदी ने कल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की थी। उन्होंने अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर भी चर्चा की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News