रिसर्च: सुभाष चंद्र बोस, शास्त्री और अमिताभ बच्चन एक ही परिवार के सदस्य

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2017 - 01:43 PM (IST)

नई दिल्लीः अमिताभ बच्चन, सुभाष चंद्र बोस और लाल बहादुर शास्त्री एक ही परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इस बात का दावा ग्लोबल रिसर्चर्स की एक टीम ने किया है। रिसर्च में कहा गया कि बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने जया भादुड़ी से शादी की हा। जया बंगाली हैं जिसके बाद अमिताभ बंगाल के जमाई भी हैं। ऐसे में अमिताभ का बंगाल से रिश्ता जुड़ गया है। रिसर्चर्स की एक टीम ने यह भी दावा किया कि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री, स्वतंत्रता सैनानी सुभाष चंद्र बोस और अमिताभ, ये तीनों दिग्गज कई सौ सालों से एक ही परिवार के वंशज हो सकते हैं।

स्टडी के मुताबिक कन्नौज से पांच कुलीन कायस्थ करीब एक हजार साल पहले बंगाल में जाकर बस गए थे। इन लोगों को बाद में घोष, मित्रा, दत्ता, गुहा और बोस के तौर पर पहचाना जाने लगा। इन कुलीन कयास्थ के साथ-साथ पांच ब्राह्मण भी बंगाल में आकर बसे, इन्हें मुखर्जी और बनर्जी जातियों के नाम से जाना जाता है। बंगाल के बोस और उत्तर प्रदेश के श्रीवास्तवों को एक ही परिवार का माना जाता है। इसी कारण अमिताभ बच्चन, पूर्व प्रधानमंत्री और सुभाष चंद्र बोस के बीच दूर की रिश्तेदारी मानी जा सकती है।

शोध में यह भी दावा किया गया कि जब साल 1939 में सुभाष चंद्र बोस को इंडियन नेशनल कांग्रेस का फिर से पार्टी अध्यक्ष चुना गया तो उन्हें उत्तर प्रदेश से काफी वोट मिले थे। बोस को वोट देने वाले लोगों को उस समय यह नहीं पता था कि वह अपने ही किसी को वोट दे रहे हैं। यह शोध वर्तमान और बंगाली कुलीन कायस्थ परिवारों से संबंधित व्यक्तियों के एक छोटे समूह के ऐतिहासिक और वंशावली कार्यों के आनुवंशिक विश्लेषण के आधार पर किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News