सिख दंगें: दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन कुमार को जारी किया नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 08:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में हुए सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस के नेता उनके प्रकोप से बच नहीं पा रहे हैं। दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार सिंह को इन दंगों में सजा दिलाने के लिए सिख संगठन हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

इन दंगों के संबंध में दिल्ली न्यायलय को हाल ही में एक व्यक्ति का पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें एक सीडी भी है। बताया जाता है कि इस सीडी में अभियुक्त द्वारा अपना अपराध स्वीकार कर लिया गया है। उच्च न्यायलय में इस संबंध में एक नोटिस जारी किया और सज्जन सिंह से जबाव दायर करने को कहा है। मामले की सुनवाई 12 अप्रैल होगी।

कुमार के अधिवक्ता अनिल शर्मा के अनुसार, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद एक नवंबर1984 को दिल्ली छावनी के राज नगर क्षेत्र में एक परिवार के चार सदस्यों की हत्या के संबंध के एक दोषी की फाइल से कमेटी का पत्र और सीडी जोड़ी गई। इस मामले में पूर्व कांग्रेसी पार्षद बलवान खोखर, सेवानिवृत्त नौसैन्य अधिकारी कैप्टन भागमल, गिरधारी लाल और दो अन्य को इस मामले में दोषी ठहराया गया।

कुमार को निचली अदालत ने इस मामले में बरी किया था। राज नगर क्षेत्र में पांच सिखों की हत्या मामले में कुमार को बरी करने के खिलाफ सीबीआई की अपील पर सुनवाई के दौरान पीठ के सामने पत्र और सीडी रखी गईं। हालांकि पीठ ने कमेटी के पत्र और सीडी को अलग करके उन्हें जनहित याचिका में बदला और इस पर सीबीआई तथा कांग्रेसी नेता को नोटिस जारी करके सुनवाई की अगली तारीख 12 अप्रैल को उनसे जवाब मांगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News