वरिष्ट नागरिकों को मोदी सरकार की तरफ से तोहफा

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 11:01 PM (IST)

नई दिल्ली : वरिष्ठ नागिरकों को उनके निवेश पर पेंशन के रूप में एक निश्चित राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) का शुक्रवार से शुरू हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने योजना की शुरुआत की केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू हुई योजना मई 2018 तक लागू रहेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से ऑफलाइन और ऑनलाइन योजना का लाभ लिया जा सकता है। 

इस दौरान वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि बैंकों पर किफायती दरों पर ऋण देने का दबाव होता है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर उतार-चढ़ाव रहित रिटर्न की जरूरत होती है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल वरिष्ठों के लिए 10 वर्षाें तक एक निर्धारित ब्याज पर मासिक रिटर्न वाली योजना शुरू करने की घोषणा की थी। उसी आधार पर चालू वित्त वर्ष के बजट में योजना की शुरुआत की है। 

इस मौके पर भारतीय जीवन बीमा निगम के अध्यक्ष वीके शर्मा ने कहा कि गत 4 मई को योजना लांच की गई थी। अब तक 58,512 लोग इसमें 2,705 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश कर चुके हैं।पीएमवीवीवाई भारत सरकार द्वारा घोषित एक पेंशन योजना है जो विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। यह योजना 04 मई, 2018 तक जारी रहेगी। एलआईसी को योजना का संचालन अधिकार दिया गया है। योजना के तहत 10 साल के लिए 8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर मासिक रिटर्न दिया जाएगा।

योजना में मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक स्तर के आधार पर रिटर्न देगी।इसे जीएसटी से छूट दी गई है। इसमें पति या पत्नी किसी की भी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी का भी प्रावधान है। ऐसे समय पूर्व निकासी के मामले में योजना क्रय मूल्य की 98 प्रतिशत राशि वापस की जाएगी। पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक की मृत्यु पर लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News