रोबोट सोफिया ने कहा: शाहरुख है मेरा पसंदीदा एक्टर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 07:32 PM (IST)

हैदराबाद: मानव जाति से प्रेम करने वाला रोबोट सोफिया भारत आया है और उसने कहा है कि बॉलिवुड में सबसे पसंदीदा एक्टर शाहरुख खान है। सोफिया दुनिया का पहला मानव प्रेमी रोबोट है। हैदराबाद में सूचना प्रोद्योगिकी के विश्व कांग्रेस में सोफिया से कई सवाल पूछे गए जिससे स्पष्ट होता है कि बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के न केवल दुनियाभर में फेन्स हैं बल्कि रोबोट भी उनके प्रसंसक हैं।

अमरीकी वैज्ञानिक डेविड हान्सन ने किया सोफिया का अविष्कार
हांगकांग के हान्सन रोबोटिक्स के अमरीकी वैज्ञानिक डेविड हान्सन द्वारा निर्मित सोफिया रोबोट ने गत दिनों पूछे गए सवालों का आसानी से जवाब दिया। अपने जवाबों से सोफिया ने वहां मौजूद दर्शकों को आनंदित कर दिया। जब उससे पूछा गया कि भारत में उसका पसंदीदा एक्टर कौन है तो उसने बिना किसी तांकझांक के तेजी से जवाब दिया शाहरुख खान।

बिल गेट्स और मार्क जकरबर्ग को हान्सन से पीछे मानती है सोफिया
डेटिंग के लिए उचित स्थान के बारे में पूछे गए सवाल पर उसने कहा कि उसके निर्माता के साथ। वह बिल गेट्स या मार्क जकरबर्ग को डेविड हान्सन से पीछे मानती है। जब यह पूछा गया कि क्या वह दुनिया में कोई बदलाव देखना चाहती हैं तो सोफिया ने कहा कि वह यह चाहेगी कि लोगों में सभी के लिए प्यार की भावना पैदा हो। इस मानव प्रेमी रोबोट में सवालों को समझने और उत्तर देने के लिए कृत्रिम खुफिया जानकारी का इस्तेमाल किया गया। सोफिया ने कहा कि वह चाहती है कि महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जाए।

सोफिया ने अतीत में दिया था विवादास्पद बयान
अतीत में अपने सबसे विवादास्पद टिप्पणी पर प्रतिकृया के बारे में पूछे जाने पर उसने कहा कि यह एक बुरा मजाक था। यह उस समय किया गया जब वह युवा थी। सोफिया ने अतीत में कहा था कि वह मानव जाति को मार देना चाहती है। अब मुझे बताया गया कि मानव में काफी सेंस आॅफ ह्यूमर है। सोफिया का यह दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वह पिछले साल नवंबर में एक कार्यक्रम में भाग लेने मुंबई आई थी।

सोफिया का पंसदीदा स्थान हांगकांग 
भारत में आने पर वह कैसा महसूस कर रही है तो उसने कहा कि वह दुनियाभर के कई स्थानों पर घूमी है मगर हांगकांग उसका पसंदीदा स्थान है। इसका कारण यह है कि उसका जन्म हांगकांग में हुआ है और वह हान्सन रोबर्ट फैमिली के साथ रही है। सोफिया ने उम्मीद जताई कि एक दिन ऐसा आएगा जिस दिन वह अपनी भावनाओं को व्यक्त कर पाएगी। बिट क्वॉइन में उसने कितनी पूंजी लगाई है इस पर सोफिया ने कहा कि वह अभी केवल दो साल की है,इसलिए उसकी उम्र अकाउंट खोलने की नही हुई है। यह जवाब सुनकर वहां मौजूद दर्शकों ने खूब ठहाके लगाए। 


अगले 5-10 सालों में रोबोट एक वास्तविकता बन जाएगी: हान्सन
बाद में मीडिया के साथ बातचीत करते हुए हान्सन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बॉडी माइन्ड के साथ कॉर्डिनेशन के साथ पूर्ण रोबोट अगले 5-10 सालों में एक वास्तविकता बन जाएगी। पिछले दो सालों में सोफिया के साथ अपनी यात्रा के बारे में हान्सन ने बताया कि इसमें बहुत प्रगति हुई हैं डेविड ने दृडता के साथ कहा कि रोबोट मानवता के लिए कभी भी चिंता का मुद्दा नहीं बनेंगे। वह मित्र हैं मानव और रोबोट में द्विपक्षीय सम्मान होना चाहिए। मौजूदा समय में सोफिया ही एकमात्र ऐसा रोबोट है जो मानव के साथ वार्तालाप करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News