कश्मीर से हटाई गई पाबंदियां, स्कूल-कॉलेज खुले

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 11:56 AM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर के पुराने शहर सहित कश्मीर के कई संवदेनशील इलाकों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियातन लगाई गई कफ्र्यू जैसी पाबंदियां हटा ली गईं। इस दौरान कश्मीर घाटी में प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया। सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था तथा कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था। 


स्थिति में सुधार के बाद पाबंदियां पूरी तरह हटा ली गई। अलगावादियों के उदारवादी धड़े हुर्रियत कान्फ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारुक के गढ़ माने जाने वाले ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के मुख्य दरवाजे को भी मंगलवार खोल दिया गया जिसे किसी भी प्रदर्शन को विफल करने के लिए कल बंद कर दिया गया था। पुलिस ने बताया कि श्रीनगर के पुराने शहर में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सी.आर.पी.सी.) की धारा 144 के तहत एम आर गंज थाना क्षेत्र, सफफकदल, खानयार तथा रैनवाडी में पाबंदियां लागू की गई थी जिसे हटा दिया गया है। इसके अलावा सिविल लाइन में मैसूरा थाना क्षेत्र में भी प्रतिबंध लगाए गए थे। 

हर क्षेत्र से हटा ली गई पाबंधियां
पुलिस के मुताबिक शहर के किसी भी इलाके में कोई प्रतिबंध नहीं लागू है। आम तौर पर व्यस्त रहने वाले नल्लाहमार रोड को वाहनों तथा पैदल यात्रियों के लिए खोल दिया गया है। सुरक्षा बलों ने ताराबल, नवाकदल, कवदरा, राजौरी कदल, आली कदल तथा खानयार में विभिन्न जगहों पर कांटेदार तारों तथा बुलेटप्रूफ वाहनों को खड़ा करके मार्ग अवरुद्ध कर दिया था जिसे भी पूरी तरह हटा लिया गया है। दुकान एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान तथा तमाम शैक्षणिक संस्थान खुल गए तथा उनमें सामान्य ढंग से कामकाज हो रहा है। 
आतंकवादियों के मारे जाने की घटना के बाद इन इलाकों में हड़ताल के जैसा माहौल था। इन क्षेत्रों में हालांकि किसी प्रकार के प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बलों तथा राज्य पुलिस के जवान तैनात हैं।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News