गणतंत्र दिवस पर साया आंतकी साया!

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2018 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्ली: आगामी गणतंत्र दिवस से पहले कुछ आतंकी दिल्ली में एक बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकते हैं। नागरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजैंसियों ने दिल्ली में हाई अलर्ट जारी किया है। सुरक्षा एजैंसियों को इंटेलिजेंस इनपुट मिला है कि आतंकी वारदात को अंजाम देने की मंशा से 3 संदिग्ध आतंकवादी जामा मस्जिद इलाके में छिपे हो सकते हैं। इसके बाद पुलिस ने पुरानी दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। सुरक्षा बलों को फिदायीन हमले के खतरे के मद्देनजर भी अलर्ट किया गया है। इंटेलिजेंस एजैंसियों ने एक कॉल इंटरसेप्ट करने के बाद दिल्ली पुलिस को इनपुट भेजा है। इन तीनों के अफगान मूल के होने का शक है। इस इनपुट पर लगातार दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम के अलावा तमाम जांच एजैंसियां जांच-पड़ताल में जुट गई हैं। 

 दिल्ली पर शुरू से ही मंडरा रहा है बड़ा खतरा 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इंटेलिजेंस इनपुट को देखते हुए रविवार सुबह करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने एक विशेष मीटिंग बुलाकर विशेष आयुक्त, संयुक्त आयुक्त, पुलिस उपायुक्त और सभी थानों को एक्स्ट्रा चौकसी बरतने के निर्देश दिए। सभी पुलिस वालों की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं। लश्कर ए तैयबा जैसे कई संगठनों के टारगेट पर दिल्ली पहले से ही है। अधिकारी भी मान रहे हैं कि दिल्ली पर शुरू से ही बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इंटेलिजेंस इनपुट के मुताबिक, जामा मस्जिद इलाके में छिपे तीनों संदिग्ध आतंकवादी अफगान मूल के हैं और पश्तो भाषा में बात करते हैं। खुफिया एजैंसियों को यह भी पता चला है कि तीनों संदिग्ध आतंकवादियों को जम्मू कश्मीर के पुलवामा से दिशा-निर्देश मिल रहा है। इतना ही नहीं, यह भी पता चला है कि तीनों संदिग्ध आतंकवादी पाकिस्तान के आतंकी कैंप में ट्रेंड हैं। स्पेशल सिक्योरिटी मीटिंग के दौरान भी इस इंटेलिजेंस इनपुट पर चर्चा की गई।

होटल, गेस्ट हाउस की चेकिंग
पुलिस ने पब्लिक से अपील की है कि यदि वह कोई संदिग्ध शख्स या लावारिस वस्तु देखें तो फौरन पुलिस को सूचना दें। होटल, गेस्ट हाउस में पिछले एक महीने से ठहरे लोगों की डिटेल चेक की जा रही है। सीसीटीवी कैमरों के सिस्टम चेक करने को भी लोकल थानों को निर्देश दिया गया है। पब्लिक की आने-जाने वाली जगहों पर पुलिस जवानों की मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। पुलिसवालों को कहा गया है कि जरा भी शक होने पर चेकिंग के साथ पूछताछ भी की जाए। एक अधिकारी ने बताया कि इनपुट मिलने के बाद जामा मस्जिद स्थित 150 होटल और गेस्ट हाउस को चेक किया जा चुका है। लेकिन अभी कोई सफलता हाथ नहीं लगी। सभी जिलों के पुलिस उपायुक्तों और लोकल थानों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। वीआईपी इलाकों के अलावा रेलवे स्टेशन, मेट्रो, महत्वपूर्ण बाजारों और इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संसद भवन, प्रधानमंत्री कार्यालय, राष्ट्रपति भवन, दूतावास जैसे अति सुरक्षित वीवीआईपी जगहों पर कमांडो की चौकसी बढ़ा दी गई। डॉग स्क्वॉड की मदद से रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक व भीड़-भाड़ वाली जगहों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मार्केट, मॉल्स, मेट्रो स्टेशन, अहम पार्किंग, सरकारी इमारतों, बस अड्डे और पब्लिक प्लेस वाली जगहों पर गश्त के साथ ही सादे कपड़ों में पुलिसवालों को तैनात किया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News