सावधान! यह 'रैनसमवेयर' कंप्यूटर को लॉक कर सकता है, सरकार ने किया अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2017 - 11:55 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने शानिवार को अलर्ट जारी कर नए कम्प्यूटर वायरस ‘लॉकी रैनसमवेयर’ के फैलने की चेतावनी दी जो कंप्यूटर को बंद कर सकता है और उसे फिर से खोलने के बदले फिरौती की मांग कर सकता है। सरकार ने कहा है कि लॉकी रैनसमवेयर को फैलाने के मकसद से करीब 23 मिलियन मैसेज भेजे जा चुके हैं। यह रैनसमवेयर ई-मेल में अटैचमेंट के रूप में भेजा जा रहा है। 


इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी के अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने Tweet किया, ‘‘आज सीईआरटी ने लॉकी रैनसमवेयर के फैलने की चेतावनी दी।’’  रैनसमवेयर एक कम्प्यूटर वायरस है और समझा जाता है कि यह वर्तमान में आधा बिटकॉइन मांग रहा है जिसकी वर्तमान दर डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा है। साइबर स्वच्छ केंद्र की तरफ से जारी अलर्ट में कहा गया है कि यह खबर मिली है कि नया स्पैम मेल प्रसारित किया जा रहा है जिसके सब्जेक्ट लाइन में लॉकी रैनसमवेयर के अलग-अलग प्रकार का नाम दिया जा रहा है।


बता दें कि मई महीने में महाराष्ट्र मंत्रालय के तकरीबन 150 कंप्यूटर लॉक हो गए थे यानी उन कंप्यूटरों में दर्ज फाइलों को खोला या पढ़ा नहीं जा सकता है। उस समय जानकारों ने बताया था कि ये एक वायरस अटैक है, जिसके जरिए कंप्यूटर की फाइल लॉक कर फिरौती वसूली जाती है, इसलिए इसका नाम ही लॉकी रैनसमवेयर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News