‘राम’-‘मीरा’ आमने-सामने, राष्ट्रपति चुनाव का मतदान आज

Monday, July 17, 2017 12:13 AM
‘राम’-‘मीरा’ आमने-सामने, राष्ट्रपति चुनाव का मतदान आज

नई दिल्ली: देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए सोमवार को होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में विभिन्न दलों की स्थिति देखी जाए तो विपक्ष की ‘मीरा’ पर राजग प्रत्याशी ‘राम’ (नाथ) का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। श्री कोविंद को सत्तारूढ़ राजग के साथ-साथ जनता दल यू, बीजू जनता दल (बीजद), अन्नाद्रमुक, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टी.आर.एस.) सहित कई छोटे दलों का भी समर्थन मिलता दिख रहा है, जबकि श्रीमती कुमार को कांग्रेस के अलावा 16 अन्य दलों का समर्थन मिला है। 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने अप्रत्याशित फैसले में दलित समुदाय के नेता और बिहार के पूर्व राज्यपाल श्री कोविंद के नाम की घोषणा की तो विपक्ष ने भी इसी समुदाय का उम्मीदवार उतारने का फैसला किया और श्रीमती कुमार के नाम पर सहमति बनी। श्री कोविंद को उम्मीदवार बनाकर श्री मोदी ने विपक्ष में भी दरार पैदा कर दी। बिहार में महागठबंधन की सरकार का नेतृत्व कर रहे जनता दल यू ने श्री कोविंद को समर्थन देने का फैसला किया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन के अलावा सभी राज्यों के विधानमंडलों में मतदान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगा। संसद के कक्ष संख्या-62 में मतदान होगा। राज्यों में भी चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सांसदों के मतपत्र हरे रंग के और विधायकों तथा विधान पार्षदों के मतपत्र गुलाबी रंग के हैं। मतों की गिनती 20 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

 

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 25 जुलाई को अपना पदभार संभालेंगे।राष्ट्रपति का चुनाव ‘इलैक्टोरल कॉलेज’ द्वारा किया जाता है, जिसमें देश के सांसद एवं विधायक मतदान करते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोट के 48 फीसदी वोट राजग के पास हैं। इनमें से 40 फीसदी वोट केवल भाजपा के हैं। दूसरी तरफ अन्नाद्रमुक के 5 फीसदी, बीजद के 3 प्रतिशत, टी.आर.एस. के 2 फीसदी, जद यू के 2 फीसदी से कम और वाई.एस.आर. कांग्रेस और इंडियन नैशनल लोक दल (आई.एन.एल.डी.) दोनों के मिलाकर 2 फीसदी वोट हैं। इन सभी के मिलाकर 14 फीसदी वोट हैं।

 

अपनी राज्य विधानसभाओं में मतदान करेंगे 55 सांसद
चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पाॢरकर सहित 55 सांसद कल राष्ट्रपति चुनाव में संसद भवन की बजाय अपनी राज्य विधानसभाओं में मतदान करेंगे। 5 विधायक अपना मत संसद भवन में और 4 अन्य विधायक अपना मत ऐसी राज्य विधानसभाओं में डालेंगे जहां से वे निर्वाचित नहीं हुए हैं। चुनाव आयोग के दस्तावेज के मुताबिक उसने 14 राज्यसभा और 41 लोकसभा सदस्यों को कल संसद भवन की बजाय राज्य विधानसभाओं में मत डालने की इजाजत दी है।इन पाॢटयों ने भी राजग प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला किया है। ऐसे में श्री कोविंद के पक्ष में 62 फीसदी से अधिक वोट हैं, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के पास महज 34 फीसदी वोट हैं। राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोट 10,98,903 हैं। इन वोटों में 5,49,408 सांसदों के और 5,49,495 विधायकों के वोट हैं। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!