सत्यपाल सिंह का बयान बना IIASER की परीक्षा का सवाल

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 10:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह द्वारा डार्विन के सिद्धांत पर दिया गया बयान IIASER की परीक्षा का सवाल बन गया। दरअसल IIASER की परीक्षा में सवाल किया गया कि डार्विन के सिद्धांत की आलोचना करते हुए केंद्रीय मंत्री सत्यपाल द्वारा दिया गया बयान क्या गलत है। IIASER के डीन संजीव गलांडे ने सवाल पर दलील दी कि ऐसे सवाल सिर्फ छात्रों का तार्किक चिंतन जानने के लिए किये जाते हैं।

डीन ने कहा कि IIASER शिक्षा पर जोर देता है। प्रश्नपत्र में कुछ भी सारांश पर आधारित नहीं होता, विद्यार्थियों से उम्मीद की जाती है कि वे तार्किक चिंतन का विश्लेषण करने में सक्षम है या नहीं। और एग्जाम में पूछा गया सवाल सीधा था। जिससे छात्रों को तार्किक प्रश्न का कितना ज्ञान है। बता दें कि सत्यपाल सिंह ने कहा था कि डार्विन का सिद्धांत जो कि इंसानों के विकास से संबंध रखता है, वैज्ञानिक रूप से गलत है। कॉलेजों और स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम में बदलाव की जरूरत है।

IIASER ने 22 फरवरी को ग्रेजुएशन के छात्रों से आयोजित परीक्षा में सवाल किया था कि केंद्रीय राज्यमंत्री ने दावा किया है कि डार्विन का सिद्धांत गलत है क्योंकि हमारे पूर्वजों समेत किसी ने भी लिखित और मौखिक कहीं नहीं कहा है कि उन्होंने लंगूर को मानव में बदलते देखा है। इस बयान में गलत क्या है।

सवाल के साथ एक नोट भी अंकित किया गया था। उसमें लिखा था कि यह प्रश्न इसलिए नहीं किया जा रहा कि जीव वैज्ञानिक इस सिद्धांत को सही क्यों मानते हैं । सवाल इसलिए किया जा रहा है कि माननीय मंत्री ने जो तर्क दिया है वो क्यों गलत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News