BJP का 'दलित कार्ड', रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति उम्मीदवार

Monday, June 19, 2017 12:24 PM
BJP का 'दलित कार्ड', रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति उम्मीदवार

नई दिल्ली: बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। यह घोषणा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने आज यहां पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में की। इसे भाजपा के 'दलित कार्ड' के तौर पर देखा जा रहा है। शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी उम्मीदवार के नाम से अवगत करा दिया है। शाह ने उम्मीद जताई की कोविंद को चुनाव में सभी राजनीतिक दलों का समर्थन मिलेगा।

23 जून को किया जाएगा नामांकन पत्र दाखिल
अमित शाह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में भाजपा तथा राजग ने विभिन्न दलों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विचार-विमर्श किया। इससे सामने आए विचारों के आधार पर आज संसदीय बोर्ड की बैठक में लंबी सूची पर विचार किया गया और अंत में बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद का नाम तय किया गया। उन्होंने कहा कि कोविंद अनुसूचित जाति समुदाय से आते हैं और 12 वर्ष तक राज्यसभा सदस्य रहे हैं। वह भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रमुख भी रहे हैं। इसके अलावा वह उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में वकालत भी कर चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नामांकन भरने की तिथि कोविंद से बातचीत कर तय की जाएगी लेकिन संभावना है कि 23 जून को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया जाएगा। 
PunjabKesari
आपको बता दें कि राम नाथ कोविंद का जन्म उत्तरप्रदेश के कानपुर जिले की (वर्तमान में कानपुर देहात जिला) , तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविंद का सम्बन्ध कोरी या कोली जाति से है, जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !