PM नरेंद्र मोदी का पूर्वोत्तर दौरा, किया 90 हजार करोड़ रुपये की सौगात का वादा

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 06:57 PM (IST)

शिलांगः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्वोत्तर में अगले दो से तीन वर्षों के दौरान सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों के सुधार के लिए आज 90 हजार करोड़ रुपए की घोषणा की।  मोदी ने पश्चिमी मेघालय में तुरा और शिलांग को जोडऩे वाले 271 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग को राष्ट्र को सर्मिपत किया। यह राजमार्ग दो लेन का है। प्रधानमंत्री के एक दिन के पूर्वोत्तर दौरे का दूसरा पड़ाव मेघालय था। इससे पहले वह मिजोरम गए।
PunjabKesari
लोगों को किया संबोधित
भाजपा की एक रैली में मोदी ने कहा, ‘‘अगले दो-तीन वर्षों में विशेष सड़क विकास परियोजना (एसएआरडीपी) के तहत करीब 60,000 करोड़ रुपए का निवेश और भारतमाला के तहत 30,000 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है ताकि पूर्वोत्तर के राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास हो सके।’’ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे पूर्वोत्तर में 32,000 करोड़ रुपए की लागत से 4,000 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। मोदी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में करीब 14,000 करोड़ रुपए की लागत से 1,200 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया गया है। 

PunjabKesari
मिजोरम के खिलाडिय़ों की तारीफ 
मोदी ने उम्मीद जताई कि मिजोरम से वैश्विक स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी निकलते रहेंगे।  यहां के असम राइफल्स मैदान में एक आम सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने राज्य के खिलाडिय़ों का अभिवादन किया जिसमें ओलंपियन तीरंदाज सी लालरेमगा, मुक्केबाज जेन्नी लालरेमलियानी, भारोत्तोलक एस लालछाहिमि और हाकी खिलाड़ी लालरुअतफेलि शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ इन खिलाडिय़ों के अलावा भी मिजोरम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने राज्य और देश को सम्मानित किया है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि फुटबाल से मिजोरम दुनिया में अपनी पहचान कायम कर सकता है।  उन्होंने मिजोरम के 2014 में संतोष ट्राफी जीतने और पिछले साल ऐजल फुटबाल क्लब के आई-लीग का विजेता बनने का भी जिक्र किया। 
PunjabKesari
पूर्वोत्तर में मिजोरम अतिरिक्त बिजली वाला तीसरा राज्य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है।  उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के लाभ के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाएं अब गति पकड़ रही हैं और उनकी सरकार क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है।  प्रधानमंत्री ने राज्य में 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना के पूरा होने और इसके लोकार्पण के साथ ही हमने मिजोरम के इतिहास में मील का एक महत्वपूर्ण पत्थर पार कर लिया है।’’  मोदी ने कहा कि इस परियोजना के आरंभ होने के साथ ही मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है ।  उन्होंने कहा ‘‘पनबिजली परियोजना से हर साल 25.1 करोड़ यूनिट बिजली पैदा होगी और राज्य के आॢथक विकास को बढ़ावा मिलेगा।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News