चीन बार्डर के पास भारत ने बनाया सबसे लंबा पुल, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Sunday, May 14, 2017 3:57 PM
चीन बार्डर के पास भारत ने बनाया सबसे लंबा पुल, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

डिब्रूगढ़ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को असम में चीन के बॉर्डर के नजदीक भारत के सबसे लंबे नदी पुल का उद्घाटन करेंगे। इस पुल से 60 टन तक का युद्ध टैंक गुजर सकता है। ब्रह्मपुत्र नदी पर बने 9.15 किलोमीटर लंबे ढोला-सादिया पुल का उद्घाटन कर पीएम एनडीए सरकार के तीन साल के जश्न की शुरुआत करेंगे। इस पुल को भारत की ओर से चीन सीमा पर अपनी रक्षा तैयारियों को मजबूत करने की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा यह पुल अरुणाचल प्रदेश और असम के लोगों के लिए हवाई और रेल संपर्क के अलावा सड़क संपर्क भी आसान बनाएगा। सैन्य साजो-सामान की सीमा तक पहुंच आसान करने के लिए भी ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया, 'रणनीतिक तौर पर यह बेहद महत्वपूर्ण पुल है।

बांद्रा-वर्ली सी लिंक सबसे बड़ा पुल
भारत में अब तक बांद्रा-वर्ली सी लिंक को ही सबसे बड़े पुल का दर्जा मिला हुआ था, लेकिन यह पुल इससे भी 3.55 किलोमीटर लंबा होगा। इस पुल से पूर्वोत्तर क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी मजबूत होगी। डिफेंस फोर्सेज के अलावा असम और अरुणाचल के लोगों के लिए भी यह पुल बेहद उपयोगी साबित होगा।'

950 करोड़ रुपए से बना पुल
करीब 950 करोड़ रुपए से बने इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। इस पुल के डिजाइन को ऐसा बनाया गया है, जिससे मिलिट्री टैंक्स की आवाजाही आसान हो। पुल असम की राजधानी दिसपुर से 540 किलोमीटर दूर और अरूणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर से 300 किलोमीटर दूर है. चीनी सीमा से हवाई दूरी 100 किलोमीटर से कम है।

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !