‘स्वच्छ भारत’ अभियान के लिए PM मोदी ने मांगी इन हस्तियों से मदद

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्ली:  ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के तीन साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग, खेल, सिनेमा समेत विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को खत लिखकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के लिये उनका समर्थन मांगते हुए कहा कि यह सबसे अच्छी सेवा है। पीएम ने 2 अक्टूबर, 2014 को साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिये स्वच्छ भारत अभियान शुरू करते हुये खुद हाथों में झाड़ू थामी थी। उन्होंने प्रमुख हस्तियों, प्रमुख उद्योगपतियों, खिलाडिय़ों, फिल्म कलाकारों, धर्म गुरुओं और अन्य प्रसिद्ध तथा प्रमुख लोगों को व्यक्तिगत खत लिखकर उनसे समर्थन मांगा। 

सभी को करना चाहिए स्वच्छता का पालन 
अपने संक्षिप्त खत में मोदी ने लिखा कि बापू मानते थे कि स्वच्छता का पालन हम सभी को करना चाहिये, सीमाओं और पीढिय़ों के बंधनों से इतर महात्मा गांधी ने करोड़ों लोगों को प्रेरित करते हुये यह भी साफ किया कि स्वच्छता के प्रति हमारा रुख समाज के प्रति हमारा रवैया भी दर्शाता है। उन्होंने कहा कि बापू मानते थे कि स्वच्छता को सामुदायिक सहभागिता के जरिये हासिल किया जा सकता है। इन हस्तियों से स्वच्छता के लिये शपथ लेने की बात करते हुए पीएम ने कहा कि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती आ रही है हम समूचे भारत में स्वच्छता पहल के लिये व्यापक समर्थन और भागीदारी के लिये प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

गंदगी समाज के कमजोर वर्ग को करती है प्रभावित 
उन्होंने लिखा कि आइये यह सुनिश्चित करें कि आने वाले दिन ‘स्वच्छता ही सेवा’ के मंत्र के साथ आत्मसात करने के होंगे। मोदी ने लिखा, कि मैं व्यक्तिगत रूप से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान और स्वच्छ भारत के लिये कुछ समय सर्मिपत करने के उद्देश्य से आपको समर्थन देने के लिये आमंत्रित करता हूं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिये साथ आना बापू को उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी और नये भारत के निर्माण की तरफ भी योगदान होगा। पीएम ने जय हिंद!’’ के साथ अपना खत समाप्त करने से पहले लिखा कि एक स्वच्छ भारत गरीबों, पिछड़ों और हाशिये पर पड़े लोगों के लिये सबसी अच्छी सेवा है। आसपास की गंदगी समाज के कमजोर वर्ग को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News