पीएम मोदी जाएंगे चीन और सुषमा को भेजेंगे न्यूयार्क

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 08:17 AM (IST)

नई दिल्ली/चीनः डोकलाम गतिरोध के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी सितम्बर के शुरू में चीन जाना पसंद करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए अमरीका नहीं जाएंगे। इसकी बजाय उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन में भारत का प्रतिनिधित्व करें। सुषमा पिछले साल नवम्बर में किडनी प्रत्यारोपण के बाद अब लंबी यात्रा करने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने 3 से 5 सितम्बर को चीन में होने वाले ब्रिक्स देशों के 9वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया है। रोचक बात यह है कि प्रधानमंत्री ब्रिक्स सम्मेलन के शीघ्र बाद म्यांमार जाएंगे।

चीन, भारत और म्यांमार के बीच समुद्री सीमा के अलावा तीनों देशों की 1600 किलोमीटर संवेदनशील जमीनी सीमा भी है। प्रधानमंत्री ने सुषमा स्वराज को संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन में भेजने का फैसला इसलिए किया क्योंकि 8 महीनों तक वह देश में ही रहीं और अब उन्होंने बाहर जाना शुरू किया हैे। सुषमा ने नेपाल की यात्रा कर यह संकेत दिया कि वह अब पूरी तरह फिट हैं।

मोदी ने हाल ही में द्विपक्षीय सरकारी यात्रा पर अमरीका का दौरा किया था जहां ट्रम्प प्रशासन ने उनका जोरदार स्वागत किया इसलिए इस चरण पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की यात्रा करने से कोई लाभप्रद मकसद हल नहीं होगा। रोचक बात यह है कि अभी तक सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई कि क्या मोदी सीमाओं पर मौजूदा स्थिति के बावजूद चीन जाएंगे इसलिए मोदी की चीन यात्रा की सरकारी पुष्टि उचित समय पर की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News