दिल्ली में पहली बार बनेगी पार्किंग नीति, भीड़भाड़ वाली चुनिंदा सड़कों पर लगेगा ‘कंजेशन चार्ज’

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली की सड़कों को यातायात जाम से मुक्त कराने के लिए सरकार अतिव्यस्त चुनिंदा मार्गों पर ‘कंजेशन शुल्क’ लगाएगी। आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बताया कि पहली बार दिल्ली के पार्किंग नीति बनाई जा रही है। इसके तहत पार्किंग के अभाव में सड़कों पर वाहनों के खड़े होने के कारण यातायात बाधित होने की समस्या के समाधान के लिए पार्किंग नीति में विस्तृत प्रावधान होंगे।

बैजल ने बताया कि पार्किंग नीति की मदद से दिल्ली के सभी इलाकों को पार्किंग सुविधा से लैस करने की पहल से इतर भीड़भाड़ वाले ऐसे मार्गों पर वाहन से जाने पर शुल्क वसूलने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है जिन मार्गों पर पार्किंग की सुविधा देना मुमकिन नहीं होगा। बैजल ने कंजेशन शुल्क को पाॢकंग नीति से फिलहाल अलग रखते हुए स्पष्ट किया कि विभिन्न देशों में अत्यधिक भीड़भाड़ वाली सड़कों पर यातायात सुगम बनाने के लिए वाहनों के प्रवेश पर ‘कंजेशन लेवी’ नामक शुल्क लगाया जाता है, इसी तर्ज पर दिल्ली में भी ऐसा ही शुल्क लगाने पर विचार किया जा रहा है।

विशेषज्ञों के साथ किया जाएगा विस्तृत विचार विमर्श
इस पर विशेषज्ञों के साथ विस्तृत विचार विमर्श के बाद तय किया जाएगा कि किस सड़क पर कितने समय के लिए वाहन से जाने पर शुल्क देना होगा। दिल्ली की पहली पार्किंग नीति के बारे में बैजल ने कहा कि पार्किंग के संचालन नियमों के अलावा शुल्क आदि का प्रावधान इस नीति में किया जाएगा।

उन्होंने कहा ‘इस नीति के प्रारूप का मसौदा जनता के सुझाव एवं आपत्तियों के लिए सार्वजनिक किया जा चुका है, इस पर सुझाव भी मिल गए हैं, अब किसी भी दिन पार्किंग नीति लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।’ इससे पहले पुरी ने बताया कि दिल्ली में जारी सीलिंग की समस्या से निपटने के लिए मंत्रालय द्वारा सुझाए गए उपायों से जुड़ा हलफनामा उच्चतम न्यायालय में पेश कर दिया गया है। हलफनामे में मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय को दिल्ली के मास्टर प्लान 2021 में दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित संशोधनों को ही सीलिंग की समस्या का एकमात्र उपाय बताया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News