महामारी बन गया आतंकवाद: अंसारी

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 11:58 PM (IST)

विशेष विमान से(अविनाश चोपड़ा): उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज कहा कि मौजूदा समय में आतंकवाद महामारी का रूप ले चुका है। आर्मेनिया और पोलैंड की यात्रा से लौटते हुए विशेष विमान में अंसारी ने कहा कि दुनिया के सभी देश आतंकवाद की समस्या का सामना कर रहे हैं, कोई इससे कुछ कम प्रभावित है तो कोई कुछ ज्यादा। 

अंसारी ने बताया कि जब वह 1994 में न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र में स्थायी भारतीय प्रतिनिधि थे तब भारत ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र संधि (सी.सी. आई.टी.) का प्रस्ताव पेश किया था लेकिन यह प्रस्ताव अटक गया। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समझौता करते समय कई तरह की कानूनी समस्याएं सामने आती हैं लेकिन जो लोग इसे साकार नहीं होते देखना चाहते, वे कानूनी तकनीकी पहलुओं का हवाला देते हैं। 

अंसारी ने उन देशों की आलोचना की जो आतंकवाद को परिभाषित करने को लेकर कानूनी एवं तकनीकी पहलुओं का हवाला देते हुए इस पर प्रतिबद्धता व्यक्त करने से बचने का प्रयास कर रहे हैं। हामिद अंसारी ने आर्मेनिया और पोलैंड की यात्रा को सफल करार देते हुए कहा कि हम अपने रिश्तों में नई ऊर्जा भरने में सफल रहे। अंसारी ने कहा कि आर्मेनिया हालांकि छोटा देश है लेकिन पारंपरिक रूप से काफी मित्रवत है। वहीं पोलैंड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह मध्य यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और हम उसके साथ कारोबार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पोलैंड ने एशिया के कुछ बाजारों की प्राथमिकता पर आधारित बाजार के रूप में पहचान की है और भारत उनमें से एक है। हम दोनों इस प्रक्रिया को मजबूत बनाने और इस बारे में कई पहलों को आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं। 

हामिद अंसारी ने कहा कि उन्होंने पोलैंड के नेतृत्व को सुझाव दिया कि वह ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में सहभागी बने, इससे वह भारत स्थित विक्रेता बन सकता है जिससे उसे अतिरिक्त लाभ मिलेगा। पोलैंड की ओर से इस सुझाव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और आने वाले दिनों में इस पर काफी प्रगति होगी जब पोलैंड के राष्ट्रपति भारत आएंगे। विदेशों में भारत की छवि के बारे में अंसारी ने कहा कि एक आम आदमी सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारी ताकत को देखता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News