भारत के इस एक कदम से तड़प उठा पाक, अब लगा रहा गुहार

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 03:30 PM (IST)

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वैसे तो पाकिस्तानी रोगियों को चिकित्सा वीजा देने में एक पल भी नहीं लगाती और उनके इस सहयोग की देश ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी काफी सराहना होती है। वहीं भारत ने चिकित्सा वीजा पर एक कदम क्या उठाया पाकिस्तान उससे तड़प उठा है।

दरअसल भारत विदेश मंत्रालय ने मई में घोषणा की थी कि अब पाक विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज द्वारा लिखा गया एक सिफारशी पत्र ही पाकिस्तानी नागरिकों को भारत का वीजा पाने में सक्षम बनाएगा। इस पर पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने कहा कि बीमार रोगियों के वीजा के लिए विदेश मामलों के सलाहकार से पत्र मांगना राजनयिक नियम कायदों के खिलाफ है इसलिए भारत ऐसा कोई नियम न बनाए जिससे रोगियों को परेशानी हो।

नफीस ने कहा कि भारत चिकित्सा वीजा पर नियंत्रण न लगए। बता दें कि सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय नागरिक  कुलभूषण जाधव की मां के लिए पाकिस्तान से वीजा की अपील की थी। जाधव की मां उससे मिलने पाकिस्तान जाना चाहती हैं लेकिन इस पर कोई जवाब नहीं आया। यहां तक कि सुषमा ने सरताज अजीज को भी खत लिखा था लेकिन उन्होंने भी इस पर कोई जवाब नहीं दिया जिसके बाद सुषमा ने ट्विटर पर ही पाकिस्तान को लताड़ लगाई थी।

वहीं इस मामले के बाद पाक के कब्जे वाले कश्मीर के ओसामा अली नाम के एक रोगी ने भारत से मैडीकल वीजा मांगा था जिसके लिए भारत ने पत्र वाली शर्त हटाई थी और कहा था कि उसे भारत आने की इजाजत दी जाएगी क्योंकि पीओके भारत का अभिन्न अंग है। सुषमा ने ट्वीट किया था, पाकिस्तान ने इस पर अवैध कब्जा कर रखा है। हम उन्हें वीजा दे रहे हैं। किसी पत्र की जरूरत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News