BAT दल के पास थे विशेष तरह के खंजर, हमले को रिकॉर्ड करने के लिए लाए थे हेडबैंड कैमरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 03:49 PM (IST)

जम्मू: नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सेना के गश्ती दल पर हमला करने वाली पाकिस्तान की बोर्डर एक्शन टीम (बैट) में विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल थे। उनके पास विशेष खंजर और कैमरा लगा हेडबैंड था, जिससे वे पुंछ जिले के हमले को रिकार्ड करना चाहते थे। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में 22 जून को हुए हमले में दो भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे और भारतीय सेना की जवाबी कार्वाई में बैट का एक सदस्य मारा गया था। भारतीय सेना ने खोज एवं अन्य अभियानों के दौरान वहां से बैट के एक सदस्य का शव बरामद किया था।

हमले की करना चाहते थे रिकॉर्डिंग
सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,बैट के प्रयास को नाकामयाब करने की कार्रवाई में मारे गए घुसपैठिए का शव स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा,  हथियार, गोला बारूद और अन्य युद्ध संबंधी सामान जैसे विशेष खंजर, कैमरा लगा एक हेडबैंड, चाकू, एक एके राइफल, तीन मैगजीन, दो ग्रेनेड के अलावा कुछ कपड़े और थैले वहां से बरामद किए गए हैं जो पाकिस्तानी सेना की बर्बर मानसिकता को दर्शाता है। अधिकारी ने बताया कि बैटके सदस्य ने कार्रवाई और जवानों को मारने की घटना को रिकॉर्ड करने के लिए हेडबैंड पहना था। उन्होंने बताया कि यह जांच का विषय है कि कैमरा सीमा पार पाकिस्तानी सेना संस्थानों से लाइव जुड़ा था या नहीं। उन्होंने कहा कि कैमरा के डेटा एवं विवरण की जांच की जाएगा। अधिकारी ने कहा, हमें यकीन है कि बैट का एक और सदस्य मारा गया है लेकिन उसका शव बैट के अन्य सदस्य अपने साथ ले गए हैं।

अपने घायल साथी को उठा ले गए हमलावर
सेना के एक अधिकारी के मुताबिक पुंछ सेक्टर में हुए हमले में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर जख्मी हो गया था जिसे पाकिस्तानी सैनिक अपनी चौकियों से की गई भारी गोलीबारी की आड़ में उठा ले गए। बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने इस हमले को अंजाम दिया, जिन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपनी चौकियों से कवर फायर दिया।
PunjabKesari
नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर घुसे आंतकी
इस साल पाकिस्तानी विशेष बलों द्वारा नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर आ पुंछ सेक्टर में हमला करने की यह तीसरी घटना है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना की उनकी चौकियों से की गई भारी गोलीबारी के बीच बोर्डर एक्शन टीम (बैट) ने करीब रात दो बजे हमला किया था। बैट में आमतौर पर पाकिस्तान सेना के विशेष बलों के कर्मी और कुछ आतंकवादी होते हैं। अधिकारी ने कहा, भारी हथियारों से लैस पांच-सात लोगों की एक बोर्डर एक्शन टीम पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी की आड़ में गुलपुर के अग्रिम इलाके पर नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर पुंछ सेक्टर में आ गई थी। पाकिस्तानी हमलावर भारतीय चौकियों के पास 200 मीटर तक पहुंच गए थे। हमले के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने गुलपुर-करमारा-चाकन दा-बाघ इलाकों के पास नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की। अधिकारी ने बताया कि हथियारों से लैस घुसपैठियों ने भारतीय गश्ती दल के अधिकार क्षेत्र को निशाना बनाया था।  हमले में औरंगाबाद के नाईक जाधव संदीप और कोल्हापुर के सिपाही माने श्रावण बालकू शहीद हो गए थे। शुक्रवार रात साढ़े तीन बजे तक पाकिस्तान की और से गोलीबारी जारी रही थी जिसके जवाब में भारतीय चौकियों ने भी कठोरता से कार्रवाई की।

इस तरह का यह साल का तीसरा हमला
यह इस तरह का इस साल का तीसरा हमला है। जब पाकिस्‍तानी टीम एलओसी को पार कर 600 मीटर भीतर भारतीय सीमा में आ गई। यह घुसपैठ की घटना शुक्रवार दोपहर दो बजे हुई। BAT पाकिस्तान की स्पेशल फोर्स से लिए गए सैनिकों का ग्रुप है। साथ ही इसमें सैनिकों जैसी ट्रेनिंग वाले आतंकी भी शामिल हैं। इस हमले में आतंकियों का सामना करते हुए दो भारतीय जवान शहीद हो गए इनमें एक महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद के 34 वर्षीय नायक जाधव संदीप और दूसरे महाराष्‍ट्र कोल्‍हापुर के 24 वर्षीय माने सावन बाल्‍कु थे।

हमलावरों ने काटे थे जवानों के सिर
इसी साल 1 मई को बैट के ऐसे ही हमले में पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में दो भारतीय जवानों के सिर काट दिए गए थे। यह हमला भी पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी की आड़ में किया गया था। इससे पहले 18 फरवरी को भी बैट ने हमला किया था, लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News