भारत-चीन में तनातनी और बढ़ी, डोकलाम सीमा पर गांव खाली करने के आदेश

Friday, August 11, 2017 8:11 AM
भारत-चीन में तनातनी और बढ़ी, डोकलाम सीमा पर गांव खाली करने के आदेश

नई दिल्ली/पेइचिंग: डोकलाम सीमा पर भारत-चीन के बीच तनातनी और बढ़ती जा रही है। दोनों देशों के बीच 16 जून से सीमा विवाद चल रहा है। इस मामले को भारत बातचीत के माध्यम से सुलझाना चाहता है लेकिन चीन की तरफ से लगातार यह  बयान दिया जा रहा है कि सीमा से भारतीय सेना के हटने के बाद ही बातचीत संभव है। अब डोकलाम पर भारत-चीन  के  बीच जारी तनातनी के मध्य भारतीय सेना ने डोकलाम के आसपास के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। माना जा रहा है कि भारतीय सेना ने तनाव को देखते हुए यह कार्रवाई की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेना ने सीमा के नाथनांग गांव में रह रहे ग्रामीणों को तुरंत गांव खाली करने के लिए कहा है। यह गांव डोकलाम से 250 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि खाली करने का यह आदेश सुकना से डोकलाम की ओर बढ़ रहे 33 कार्प के जवानों के ठहरने के लिए खाली करवाया गया है या भारत-चीन के बीच किसी मुठभेड़ की स्थिति में नागरिकों को हताहत होने से बचने के लिए।

इससे पहले खबर आई कि डोकलाम में जहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं उससे करीब एक किलोमीटर के दायरे में चीन ने 80 टैंट लगा दिए हैं। हालांकि यहां भारतीय सेना ने करीब 350 सैनिकों को तैनात किया है जो करीब 30 टैंट में रह रहे हैं। वहीं चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के शीर्ष विश्लेषकों ने कहा है कि चीन डोकलाम गतिरोध समाप्त करने  को  लेकर कोई ‘समझौता’ नहीं करेगा। 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !