कोई बीयर बार चलाने वाला, कोई झाड़ू कटका वाली, ये फर्जी बाबाओं की असली पहचान

punjabkesari.in Monday, Sep 11, 2017 - 04:43 PM (IST)

नई दिल्ली: कोई होटल का दरबान तो कोई घर-घर काम करने वाली बाई। किसी ने रीयर एस्टेट से लेकर बीयर बार चलाने का अनुभव लिया। इन सबसे ऊपर एक तो एेसा रॉक स्टार, जो खुद चमत्कार से पैदा हुआ। एेसे में वो जो कुछ भी करेगा वो चमत्कार ही होगा सो आजकल हम जो पढ़ और सुन रहे हैं ये उसी का चमत्कार है। ये तो बाबागिरी में कॉरियर बनाने से पहले ही जेल की हवा खा चुका है वो भी अवैध हथियारों के केस में। अगर आपको इनके प्रोफाइल कम लग रहे हो तो हम एेसे बूढ़े के बारे में बताते हैं, जिसने अपनी जवानी अपने पाखंड के लिए जमात तैयार में लगा दी इसलिए अब बुढ़ापे में खुद को जवान रखने के लिए नाबालिगों पर कहर ढ़ाने लगा। जी हां ये प्रोफाइल है टॉप मोस्ट और करो़ड़ों-अरबों की अकूत संपत्ति के मालिक हमारे देश के ये हाईप्रोफाइल बाबाओं की। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने बाकायदा इन्हें फर्जी करार देकर इन फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की है। आइए हम आपको बताते हैं इन फर्जियों की शुरू से अब तक की पूरी कहानी....
PunjabKesariराधे मां: खुद की देवी बताने वाली सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां शुरू से ही विवादित रही है। बताया ये जाता है कि भक्तों की गोद में बैठने तक के पैसे लेती है। पंजाब के रुदासपुर जिले के दोरंगला गांव में जन्मीं सुखविंदर कौर पति की खराब आर्थिक हालत के चलते मुंबई में दूसरे के घरों में काम करती थीं। कुछ साल पहले इसने खुद को महंत घोषित कर लिया। आज इसी के नाम पर कमाई कर रही है। इसपर खुदकुशी के लिए उकसाने जैसे गंभीर मामले चल रहे हैं।
PunjabKesariओम बाबा: एक न्यूज चैनल पर बहस के दौरान मारपीट करने और टीवी रियलिटी शो 'बिग बॉस' में अपनी बेहुदा हरकतों के चलते ओम बाबा सुर्खियों में आया। टाडा आर्म्स एक्ट केस के चलते ओमजी स्वामी पांच साल जेल में सजा काट चुका है। साल 1972 में साधु का रूप धारण किया। बाबा ने बताया कि दिल्ली के मोतीबाग में कांग्रेस की सेक्रेटरी रहीं रानी प्रेमलता के यहां ही वो बाबा साधु बना। इसपर चोरी, ठगी जैसे आरोप हैं। 
PunjabKesariसचिदानंद गिरी: नोएडा और गाजियाबाद में रियल एस्टेट के साथ बीयर बार-पब जैसे कारोबार से जुड़े रहने वाले सचिन दत्ता उर्फ सचिदानंद अचानक से बाबा बन गया। आरोप है कि इन्होंने धोखे से निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर बन गया। इनके दीक्षा दिलाने के अवसर पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए थे, तत्कालीन सपा सरकार के कद्दावर मंत्री शिवपाल सिंह यादव भी उसमें शरीक हुए थे।
PunjabKesariगुरमीत राम रहीम: सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम हाल ही में रेप के मामले में सजा हुई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में जन्मे राम रहीम 1990 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बना। अपने आप को चमत्कार से जन्मा बालक कहने वाले इस बाबा से रोजना नित नए चमत्कार उजागर हो रहे हैं। इसके अलावा पत्रकार और सेवादार की हत्या मामले में भी आरोप है।
PunjabKesariआसाराम: आसाराम ने अपने धर्म की दुकान गुजरात के अहमदाबाद से शुरू की। धर्म का सहारा लेकर अरबों का साम्राज्य खड़ा किया। साल 2013 से ये नाबालिग शिष्या से रेप के आरोप में जेल में बंद है। इसपर आरोप है कि ये आशीर्वाद देने के नाम पर नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण और बलात्कार करता था। हालांकि अब तक इनपर आरोप सिद्ध नहीं हो पाया हैं लेकिन तथाकथित खबरों के मुताबिक, आसाराम कम उम्र की लड़कियों को इसलिए चुनता ताकि इनके स्पर्श से जवान बना रहे। 
PunjabKesariभीमानंद महाराज: 1988 में दिल्ली के नेहरु प्लेस स्थित एक फाइव स्टार होटल में गार्ड की नौकरी करने वाले भीमानंद अचानक से बाबा बन गया। 12 साल में भीमानंद ने करोड़ों की संपत्ति बना ली थी। ये कथित बाबा सेक्स रैकेट चलाने और चीटिंग करने के आरोप में जेल जा चुका है। भीमानंद उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के चमरौहा गांव के रहने वाले हैं। स्वामी भीमानंद खुद को साईं बाबा का अवतार बताता है। इसका असली नाम असली नाम शिव मूरत द्विवेदी है।
PunjabKesariनारायण साईं: आसाराम के बेटे नारायण साईं भी खुद को महंत घोषित कर चुका है। नारायण साईं पर यौन शोषण और हत्या के आरोप हैं। ये भी लंबे समय तक जेल में रह चुका है। 
PunjabKesariरामपाल: स्वयं को भगवान बताने वाले रामपाल इन दिनों जेल में कैद है। हरियाणा के सोनीपत के गोहाना तहसील के धनाना गांव में पैदा हुआ रामपाल हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग में जूनियर इंजीनियर था। स्वामी रामदेवानंद महाराज के शिष्य बनने के बाद नौकरी छोड़ प्रवचन देना शुरू किया। बाद के दिनों में कबीर पंथ को मानने लगा और अपने अनुयायी बनाने में जुट गया। रामपाल के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज है। 2006 में रामपाल पर हत्या का केस दर्ज हुआ था। 
PunjabKesariअसीमानंद: मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हुगली के रहने वाले असीमानंद का असली नाम नब कुमार है। वे 1990 से 2007 के बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ी संस्था वनवासी कल्याण आश्रम के प्रांत प्रचारक प्रमुख रहे। इन्होंने शबरी माता का मंदिर बनाया और शबरी धाम स्थापित किया। ये अजमेर दरगाह में 2007 में हुए विस्फोट मामले में आरोपी रहे। स्वामी असीमानंद को अजमेर, हैदराबाद और समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामलों में 19 नवंबर 2010 को उत्तराखंड के हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया था।
PunjabKesariनिर्मल बाबा: टीवी चैनलों पर निर्मल बाबा काफी लोकप्रिय हैं। ये ऊटपटांग उपाय बताकर लोगों की समस्याएं सुलझाते हैं। झारखंड के वरिष्ठ राजनेता इंदर सिंह नामधारी के मुताबिक निर्मल बाबा उनके रिश्तेदार हैं। निर्मल बाबा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं और इनपर आय से अधिक संपत्ति समेत कई मामले दर्ज हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News